Corona Alert in China: चीन में कोरोना से लाखों मौतें होने की आशंका, पूरी दुनिया पर जबर्दस्त संकट

Corona Alert in China: चीन का कोरोना संकट नियंत्रण से बाहर हो रहा है और आने वाले हफ्तों में लाखों मौतें होने की आशंका है। साथ ही ये चेतावनी भी है कि चीन की त्रासदी का पूरी दुनिया पर असर होगा, कोई देश अछूता नहीं रहेगा।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2022-12-20 18:32 IST

Covid In China (Social Media)

Corona Alert in China: चिंताएं बढ़ रही हैं कि चीन का कोरोना संकट नियंत्रण से बाहर हो रहा है और आने वाले हफ्तों में लाखों मौतें होने की आशंका है। साथ ही ये चेतावनी भी है कि चीन की त्रासदी का पूरी दुनिया पर असर होगा, कोई देश अछूता नहीं रहेगा। लंबे समय तक जीरो कोरोना नीति पर चलने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अब ढील दे दी है। बीजिंग ने हाल ही में घोषणा की थी कि कठोर प्रतिबंध अंततः कम होने लगेंगे - लेकिन कुछ ही दिनों में कोरोना के मामलों में विस्फोट होना शुरू हो गया, अस्पताल ओवरलोड हो गए और कथित तौर मुर्दाघरों में लाशों का ढेर लग गया।

प्रतिबंधों में ढील देने के बाद से, चीन के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने माना है कि आने वाले महीनों में 80 करोड़ लोगों को कोरोना हो सकता है। वैसे तो चीन ने आधिकारिक तौर पर केवल दो मौतों को दर्ज किया है - हालाँकि अब व्यापक रिपोर्टें हैं कि सही आंकड़ा कहीं अधिक है। कहा जा रहा है कि सरकार मामले दबा रही है। सरकार के कवर अप की अफवाहों को हवा दी है और अब अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने आने वाली त्रासदी पर चेतावनी दी है।

हार्वर्ड-प्रशिक्षित अमेरिकी महामारी विज्ञानी एरिक फेगल-डिंग ने हाल ही में ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया जिसमें अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार कोरोना रोगियों की भीड़ दिखाई गई है। उन्होंने पोस्ट किया कि प्रतिबंध हटने के बाद से चीन में अस्पताल पूरी तरह से चरमरा गए हैं।

उन्होंने कहा कि महामारी विज्ञानियों का अनुमान है कि चीन के 60 प्रतिशत से अधिक और पृथ्वी की 10 प्रतिशत आबादी के अगले 90 दिनों में वायरस से संक्रमित होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मौतें लाखों में होने की संभावना है और यह तो बस शुरुआत है।

उनके दावों को स्वास्थ्य डेटा विश्लेषक "एयरफिनिटी" के हालिया पूर्वानुमान द्वारा समर्थित किया गया था, जिसमें भविष्यवाणी की गई थी कि चीन में अबसे और मार्च के अंत के बीच 13 से 21 लाख मौतें होंगी।

डॉ. एरिक फेगल-डिंग ने कहा है कि चीन के नवीनतम संकट से कोई भी इम्यून नहीं रह सकेगा। उन्होंने भविष्यवाणी की कि दुनिया जल्द ही एंटीबायोटिक्स और बुखार की दवाओं सहित महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति की गंभीर कमी की चपेट में आ जाएगी।

उन्होंने यह भी दावा किया कि मामले पूरी पृथ्वी में तेजी से फैलेंगे। उन्होंने कहा कि चीन में जो होता है वह चीन तक सीमित नहीं रहता - वुहान तीन साल पहले हमारा सबक था।

2022-2023 की इस लहर का वैश्विक नतीजा छोटा नहीं होगा, उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि उनका मानना है कि चीन की नई मेगा सुनामी लहर से वैश्विक आर्थिक गिरावट बेहद बदसूरत होगी।

Tags:    

Similar News