कोरोना वायरस: इटली में नर्सों का बुरा हाल, खबर पढ़ आ जाएगा रोना

चीन के बाद इटली ऐसा देश है जहां से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं। यहां के डॉक्टर्स और नर्सों को कोरोना के मरीजों का ध्यान रखने के लिए कई घंटों तक लगातार काम करना पड़ रहा है।

Update: 2020-03-16 12:49 GMT

नई दिल्ली: चीन में जब कोरोना ने दस्तक दिया था तो वुहान में रातों-रात अस्पताल बनाये गए। वहां के डॉक्टर्स ने 24-24 घंटों तक शिफ्ट किया। नर्सों ने भी लंबी शिफ्ट्स कीं जिसकी तस्वीरें भी वायरल हुईं। चीन के बाद इटली ऐसा देश है जहां से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं। यहां के डॉक्टर्स और नर्सों को कोरोना के मरीजों का ध्यान रखने के लिए कई घंटों तक लगातार काम करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि इटली में अबतक कोरोना के कारण 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

थक चुकी नर्स मुंह ढके हुए मास्क पहनकर सो रही हैं

एक फोटो ट्विटर पर Andrea Vogt ने शेयर की है। जिसमें एक नर्स मुंह ढके हुए मास्क पहनकर सो रही है। फोटो देखेने से साफ़ पता चलता है कि वो थक चुकी है। यह तस्वीर नर्स एलीन पेग्लियारिनी की है। वो लोम्बार्डी क्षेत्र के एक अस्पताल में कार्यरत हैं। इस तस्वीर ने दुनिया को इटली के मौजूदा हालात से रूबरू करवाया है।

ये भी देखें: निर्भया के दोषियों का नया पैंतरा, फांसी पर रोक के लिए पहुंचे अंतरराष्ट्रीय कोर्ट

लोगों ने मैसेज कर उनके काम को किया सलाम

वहां के स्वास्थ्यकर्मियों को बेहद लंबी शिफ्ट में काम करना पड़ रहा है। तनाव और थकान के बीच भी काम जारी हैपेग्लियारिनी की यह फोटो वायरल हो गई थी। लोगों ने उन्हें मैसेज किया। उनके काम को सलाम किया। पेग्लियारिनी कहती हैं। मैं वास्तव में शारीरिक रूप से थकती नहीं। 24 घंटे लगातार काम कर सकती हूं, लेकिन मैं यह नहीं छिपाऊंगी कि अभी मैं थकी हूं और चिंतित हूं, क्योंकि मैं एक ऐसे दुश्मन से लड़ रही हूं जिसे मैं जानती नहीं।

पूरा-पूरा दिन मास्क पहनने के बाद चेहरे पर पड़े निशान

मिस एलेसिया बोनारी ने अपने इंस्टा पर यह तस्वीर शेयर की। उनके चेहरे पर जो निशान दिख रहे हैं वो ड्यूटी के दौरान पूरा-पूरा दिन मास्क पहनने के बाद हुए हैं।6 घंटों तक नहीं पीते पानीएलेसिया बोनारी लिखती हैं कि मास्क उनके चेहरे पर फिट नहीं आ रहा। उनकी आंखें भी अच्छे से कवर नहीं हो पाती। उन्होंने बताया कि अस्पताल के स्टॉफ को 6-6 घंटों तक बिना पानी पीए, बिना टॉयलेट जाए काम करना पड़ रहा है।दो हफ्तों से नहीं मिली बेटे सेलोम्बार्डी के एक और शहर बरगैमे के अस्पताल में कार्यरत नर्स डेनियल मैकशिनी ने एक पोस्ट फेसबुक किया।

ये भी देखें: Yes Bank से बड़ी खबरः RBI ने किया ये एलान, ग्राहकों में खुशी की लहर

उन्होंने लिखा है, ‘मैं अपने बेटे और परिवार को पिछले दो हफ्तों से देख नहीं पाई। मुझे डर है कि कहीं वे भी कोरोना वायरस की चपेट में न आ जाएं। मेरे पास बेटे की कुछ फोटो और विडियोज हैं, जिन्हें देखकर मेरी आंखें नम हो जाती हैं।’तनाव से गुजर रहे हैं लोगयहां तक कि इतने-इतने घंटे काम करने के बाद स्वास्थ्यकर्मी भी तनाव से गुजर रहे हैं। कई अस्पतालों में तो मानसिक तनाव को दूर करने के लिए स्टॉफ को साइक्राइटिस्ट से भी मिलवाया जा रहा है। बरगैमे में तो बीते हफ्ते 50 डॉक्टर्स भी कोरोना वायरस से इंफेक्टिड पाए गए थे।"

Tags:    

Similar News