इस दिन आएगी कोरोना वैक्सीन, यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर ने किया दावा

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रही है। मौत के इस वायरस से अब तक एक लाख से भी ज्यादा लोग ओनी जिंदगी गंवा चुके हैं।

Update: 2020-04-11 07:03 GMT

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रही है। विश्व का लगभग हर देश इस बीमारी से लड़ रहा है। हर देश में इस वायरस का आतंक मचा हुआ है। लेकिन अफ़सोस कि अभी तक दुनिया का कोई देश इस वायरस का एंटीडोज नहीं बना पाया है। चीन से लेकर अमेरिका तक सारे ही इस वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हैं लेकिन अभी तक किसी को कोई सफलता हांथ नहीं लगी है। लेकिन अब वैज्ञानिकों को कुछ्ह उम्मीद जागी है।

एक लाख से ज्यादा लोगों की जा चुकी जान

पूरी दुनिया में इस जानलेवा वायरस के चलते मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। मौत के इस वायरस से अब तक एक लाख से भी ज्यादा लोग ओनी जिंदगी गंवा चुके हैं। लेकिन इस महामारी का कहर अभी भी जारी है। वैज्ञानिक काफी समय से कोविड-19 की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। लेकिन अभी तक उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी है।

ये भी पढ़ें- CM योगी का ऐलान: दी इतनी बड़ी रकम, अब पुलिसकर्मियों को मिलेगी राहत

 

हालांकि अब जाकर वैज्ञानिकों को उम्मीद की एक किरण नजर आई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर साराह गिल्बर्ट ने दावा किया है कि उनकी टीम बहुत जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर लेगी।

अगले 15 दिन में होगा इंसान पर परिक्षण

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र: 12 घंटे में कोरोना के 92 नए केस, राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 1666

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर साराह गिल्बर्ट ने बताया कि उनकी टीम अगले 15 दिनों के भीतर इंसान पर कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण करेगी। इस वैक्सीन को लेकर वह 80 प्रतिशत तक आश्वस्त हैं। इस परीक्षण के परिणाम अगर सकारात्मक आते हैं तो सरकार निश्चित ही इसके लिए फंड जारी करेगी। इसके भी संकेत सामने आए हैं। प्रोफेसर साराह ने बताया कि इस वैक्सीन के सफल होने की काफी ज्यादा उम्मीद है। इसे लेकर जल्द ही कई तरह के सेफ्टी ट्रायल भी शुरू किए जाएंगे।

ब्रिटेन में 9,000 लोगों की वायरस से मौत

ये भी पढ़ें- कांस्टेबल ने पेश की त्याग की मिसाल, नवजात बेटे की मृत्यु के बाद भी चुनी ड्यूटी

प्रोफेसर साराह ने बताया कि पूरे देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा है। जिस वजह से हमें ट्रायल करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। इसके कारण कोरोना गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कहर ने आतंक मचा रखा है। यहां कोरोना वायरस के अब तक तकरीबन 70,000 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा लगभग 9,000 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा मौतें क्रमश: इटली, अमेरिका और स्पेन में ही हुई हैं।

Tags:    

Similar News