इस देश में घर बैठे होगी कोरोना की जांच, ऑनलाइन मिलेगी किट

ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि अब लोग घर बैठे कोरोना वायरस की एंटीबॉडी टेस्टिंग खुद ही कर सकेंगे। चंद दिनों में होम टेस्टिंग किट अमेजन और बूट्स स्टोर में उपलब्ध हो जाएगा।

Update: 2020-03-28 08:34 GMT

नई दिल्ली: ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि अब लोग घर बैठे कोरोना वायरस की एंटीबॉडी टेस्टिंग खुद ही कर सकेंगे। चंद दिनों में होम टेस्टिंग किट अमेजन और बूट्स स्टोर में उपलब्ध हो जाएगा। लंदन के दि टेलीग्राफ अखबार के अनुसार होम टेस्टिंग किट आने के साथ ब्रिटेन में कोरोना से जंग कास्वरूप बादल जाएगा।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने बनाया ये खास प्लान

क्या है एंटीबॉडी टेस्ट

एंटीबॉडी से पता चलता है कि क्या किसी इनसान को कोरोना संक्रमण हुआ था और वह ठीक हो चुका है। इस टेस्ट में उंगली में सुई से एक बूंद खून लिया जाता है और कोरोना एंटीबॉडी के जरिये पता चल जाता है कि क्या वायरस को परास्त कर शरीर ने उसके प्रति कुछ प्रतिरोधक क्षमता बना ली है।

ये प्रक्रिया 15 मिनट में हो जाती है। अभी सरकार जो टेस्ट कर रही है उससे सिर्फ ये पता लगता है कि किसी इनसान के शरीर में वायरस है कि नहीं। यह टेस्ट नाक या गले के स्वैब से होता है और इसका नतीजा आने में 24 से 48 घंटे लगते हैं। इस टेस्ट से यह नहीं पता चलता कि क्या किसी इनसान को संक्रमण हुआ था और वह ठीक हो चुका है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस ने इटली में मचाई भीषण तबाही, 1 दिन में इतने हजार लोगों की मौत

हेल्थ वर्कर्स को मिलेगी किट

यह टेस्ट किट पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा ताकि पता चल सके कि क्या वे संक्रमित हुए थे और ठीक हो चुके हैं। सरकार ने 35 लाख टेस्ट किट्स का आर्डर दिया है। हालांकि आम जनता भी इसे अमेज़न या बूट्स स्टोर से खरीद सकेगी। अभी प्रयोगशाला में कुछ टेस्ट किए जा रहे हैं उसके बाद ये किट ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगे।

क्यों महत्वपूर्ण है ये टेस्ट

व्यापक रूप से उपलब्ध टेस्ट किट्स से ब्रिटेन में कोरोना से जंग को नई दिशा मिलने की उम्मीद है। जिन लोगों को संक्रमण हो कर जा चुका है वे काम और सामान्य जीवन में लौट सकेंगे।

 

कोरोना वायरस के टीके के लिए सिंगापुर ने अपनाया नया रास्ता

Tags:    

Similar News