TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

कोरोना वायरस के टीके के लिए सिंगापुर ने अपनाया नया रास्ता

वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ टीके की जल्द खोज के लिए एक नया तरीका अपनाया है जिससे जींस में होने वाले बदलावों का पता लगा कर टीके के परीक्षण की रफ्तार तेज की जा सकती है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 March 2020 5:21 AM GMT
कोरोना वायरस के टीके के लिए सिंगापुर ने अपनाया नया रास्ता
X

सिंगापुर: वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ टीके की जल्द खोज के लिए एक नया तरीका अपनाया है जिससे जींस में होने वाले बदलावों का पता लगा कर टीके के परीक्षण की रफ्तार तेज की जा सकती है।

सिंगापुर के ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल ने कोरोना के संभावित टीके के ट्रायल के लिए आर्कट्यूरस थेराप्यूटिक्स नामक अमेरिकी बायोटेक कंपनी के साथ साझेदारी की है। इस स्कूल के वैज्ञानिकों का कहना है कि इनकी तकनीक से सिर्फ कुछ दिनों में उन संभावित टीकों की स्टडी करेगे जिन्हें आर्कट्यूरस बनाएगी।

यह भी पढ़ें...चीन के पड़ोसी देश ताइवान ने सबको किया हैरान, जानिए कैसे पाया कोरोना पर काबू

अमूमन टीकों को इंसानों पर टेस्ट करके उनका मूल्यांकन करने में महीनों लग जाते हैं। जींस के बदलने के तरीके से ये पता लगा सकते हैं कि कौन सा जीन ऑन हो रहा है और कौन सा ऑफ। वैज्ञानिकों की योजना है कि लगभग एक हफ्ते में टीके को चूहों में टेस्ट करना शुरू कर दें। इंसानों में परीक्षण साल की दूसरी छमाही में शुरू होने की उम्मीद की जा सकती है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में 3 घंटों की छूट: यहां उमड़ी इतनी भीड़, नजारा देख रह जाएंगे दंग

दुनिया भर में दवा कंपनियां और शोधकर्ता तेजी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीका और इलाज विकसित करने की होड़ में लगे हुए हैं। इनमें अमेरिका की गिलियड साइंस कंपनी की प्रयोगात्मक एंटीवायरल दवा रेमडेसीवीर और जापान की ताकेदा दवा कंपनी की प्लाज्मा आधारित थेरेपी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...रसोई गैस सिलेंडर के लिए IOC ने उठाया बड़ा कदम, नहीं होगी कोई किल्लत

इस समय नए कोरोना वायरस की ना कोई स्वीकृत दवा उपलब्ध है और ही कोई टीका। अधिकतर मरीजों को सिर्फ मदद और देख-भाल मिल रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि टीका तैयार होते-होते एक साल या उस से ज्यादा भी लग सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है, कि सब एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story