Coronavirus Alert: चीन में कोरोना से मौतों का कहर डरा रहा भारत को, शवदाह गृहों में चल रही वेटिंग

Coronavirus Alert: चीन में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है, जिसके कारण चीन में कोहराम मचा हुआ है। हालात इतने बुरे हो गये हैं कि अस्पताल मरीजों से भरे हुए हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update:2022-12-21 09:02 IST

चीन में कोरोना के बढ़ते मामले भारत के लिए चिंताजनक: Photo- Social Media

Coronavirus Latest Update: चीन में कोरोना वायरस लगातार कहर बरपा रहा है, जिसके कारण चीन में कोहराम मचा हुआ है। हालात इतने बुरे हो गये हैं कि अस्पताल मरीजों से भरे हुए हैं, मरीजों को दवाइयां नहीं मिल रही हैं। श्मशान घाट में वेटिंग लिस्ट चल रही है। इसके अलावा माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में स्थिति और ज्यादा भयावह हो सकती है। चीन में मंगलवार को 383175 कोरोना वायरस के नये मामले सामने आये थे। चीन के अलावा कोरोना वायरस के मामले अर्जेंटीना, ब्राजील और जापान में बहुत तेजी के साथ में बढ़ रहे हैं जो कहीं न कहीं भारत के लिए भी एक चिंता का विषय है।

10 लाख मौत होने का आशंका 

मी़डिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है और तीन महीनों के भीतर 10 लाख लोगों की मौत हो सकती है। वहीं इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मीट्रिक्स ऐंड इवेल्युएशन की रिसर्च के मुताबिक अप्रैल तक चीन में कोरोना संक्रमण से 3 लाख 22 हजार मौतें हो सकती है। इसके अलावा 2023 के अंत तक यह आंकड़ा 1 मिलियन से ज्यादा हो सकता है।

ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बरपा रहा कहर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बीए5.2 और बीएफ.7 ही सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। चीन में कोरोना विस्फोट की वजह से अन्य देशों में भी महामारी के फैलने की आशंका जताई जा रही है।

भारत सरकार ने राज्यों को किया सतर्क

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी के बाद भारत सरकार ने भी निर्देश जारी कर दिये हैं। सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे नए कोविड पॉजिटिव मरीजों का सैंपल INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) प्रयोगशाला को भेजे ताकि वहां इस सैंपल का जिनोम सीक्वेंसिंग हो सके और अगर कोरोना का कोई नया वैरिएंट पनपता है तो उसका पता लगाया जा सके।

चीन के श्मशान घाट में चल रही वेटिंग लिस्ट

चीन भले ही कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ो को छुपा रहा है, लेकिन शवदाह गृह चीन की पोल खोल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शवदाह गृह में काम करने वाले लोगों का कहना है कि राजधानी बीजिंग के शवदाह गृह शवों से भरे हुए हैं। श्मशान घाट में काम कर रहे लोगों को कहना है कि उनको सांस लेने की फुरसत नहीं है। हम लोगे फिल्हाल 24 घंटे काम कर रहे हैं। दिन रात एक करके शवों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं। हजारों की संख्या में शव वेटिंग लिस्ट में चल रहे हैं।

Tags:    

Similar News