वैज्ञानिकों ने खोज ली कोरोना की दवा! संक्रमित मरीज हो गए ठीक

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। दुनियाभर में 80 लाख से ज्यादा कोरोना के मरीज हैं, तो वहीं 4 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Update: 2020-06-16 16:32 GMT

लंदन: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। दुनियाभर में 80 लाख से ज्यादा कोरोना के मरीज हैं, तो वहीं 4 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अब कोरोना वायरस की दवा पर रिसर्च कर रहे ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने एक दवा की खोज की है। उनका कहना है कि यह दवा कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचा सकती है।

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि डेक्सामेथासोन नामक स्टेराइड के इस्तेमाल से गंभीर रूप से बीमार कोरोना मरीजों की मृत्यु दर एक तिहाई तक घटी है। उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि जल्द ही इस दवा को लेकर एक रिसर्च पेपर भी प्रकाशित होगा।

यह भी पढ़ें...भारत के 20 सैनिक शहीद: LAC पर चीन से झड़प, हिमाचल बॉर्डर पर अलर्ट

मृत्युदर में 35 प्रतिशत की गिरावट

रिसर्च के मुताबिक इस दवा को 2104 मरीजों को दिया गया। इसके साथ ही उनकी तुलना साधारण तरीकों से इलाज किए जा रहे 4321 दूसरे मरीजों से हुई। दवा के प्रयोग के वेंटीलेटर के साथ इलाद करा रहे मरीजों की मृत्यु दर 35 प्रतिशत घट गई, तो वहीं जिन मरीजों को ऑक्सीजन दिया जा रहा था उनकी मृत्यु दर में 20 प्रतिशत कम हुई है।

यह भी पढ़ें...सुशांत-रिया पर प्रॉपटी डीलर का बड़ा खुलासा, जानकर चौंक जाएंगे आप

सस्ती है दवा

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर पीटर होर्बी ने बताया कि इस दवा के इलाज में काफी उत्साहजनक नतीजे मिले हैं। मृत्यु दर कम करने में और ऑक्सीजन की मदद वाले कोरोना मरीजों के इलाज में इस दवा ने फायदा पहुंचाया है। इसलिए ऐसे मरीजों में डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल किया जा चाहिए। डेक्सामेथासोन दवा सस्ती है और दुनियाभर में जान बचाने के लिए इसका इस्तेमाल हो सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News