Covid 19 Vaccine: बच्चों की 50 मिलियन कोविड 19 वैक्सीन खुराक के लिए अमेरिकी सरकार से Pfizer कंपनी का अनुबंध

Covid 19 Vaccine: अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के बाहरी सलाहकारों के एक पैनल द्वारा देश में 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को वैक्सीन (vaccine for children) लगाने के लिए मंजूरी दे दी गई है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Shweta
Update: 2021-10-28 16:04 GMT

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो साभारः सोशल मीडिया)

Covid 19 Vaccine: अमेरिकी सरकार द्वारा देश में बच्चों का टीकाकरण (corona tikakaran bacchon ke liye) करने की पूर्ण तैयारी कर ली गई है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए Pfizer ने अप्रैल माह के अंत तक देश को 50 मिलियन कोविड 19 वैक्सीन मुहैया कराने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी द्वारा जल्द ही वैक्सीन निर्माण कार्य को पूरा करने की उम्मीद की जा रही है।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के बाहरी सलाहकारों के एक पैनल द्वारा देश में 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को वैक्सीन (vaccine for children) लगाने के लिए मंजूरी दे दी गई है। हालांकि अभी भी एजेंसी द्वारा वैक्सीन के लिए पात्र बच्चों के आयु वर्ग पर कोई पुख्ता निर्णय नहीं लिया गया है। Pfizer ने इस विषय में जानकारी देते हुए कही कि यदि अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) सलाहकार पैनल द्वारा इस विषय में सिफारिश की जाती है तो वे अमेरिकी सरकार द्वारा निर्देशित बच्चों के टीकाकरण हेतु वैक्सीन खुराक का जल्द से जल्द निर्यात शुरू कर देंगे।

अमेरिकी सरकार (US government) ने अब तक देश के भीतर उपयोग के लिए कोविड 19 वैक्सीन की 600 मिलियन खुराक का उपयोग किया है । इसके अलावा अमेरिका ने दुनिया के निम्न और निम्न-मध्यम आय वाले कई देशों को अतिरिक्त रूप से करीब 1 बिलियन वैक्सीन खुराक दान स्वरूप दी है। कोरोना के खिलाफ वैक्सीन (america me bachcho ko corona vacation) लगाने के शुरूआती दौर में थोड़ी दिक्कतें आई। लेकिन समय रहते आखिरकार लोगों को यह समझ में आ गया कि कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में हमारी सतर्कता के अलावा जो दूसरी चीज सबसे ज्यादा आवश्यक है वह है कोविड के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण। वक्त रहते टीकाकरण की दोनों डोज लगवाना बेहद ही आवश्यक है, इसके माध्यम से हम खुद के साथ ही अपने आस-पास रहने वाले लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। वर्तमान में दुनिया भर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का अभियान चल रहा है तथा वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों को स्थानीय सरकारें विभिन्न तरीकों से जागरूक कर रही हैं।

Tags:    

Similar News