Corona vaccine: मॉडर्ना ने किया दावा, 12 से 17 साल तक के बच्चों पर वैक्सीन कारगर

अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-05-25 16:52 GMT

कोरोना वैक्सीन (सांकेतिक फोटो: सौ.से सोशल मीडिया )

नई दिल्ली: एक तरफ भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरपा रही है । वहीं तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही हैं। जिसमें बच्चों पर संक्रमण का ज्यादा खतरा होने वाला है। इसी बीच अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने एक बड़ा दावा किया है । जिसमें उन्होंने बच्चों की वैक्सीन के बारे में बताया है ।

मॉडर्ना ने ये दावा किया है कि उनके द्वारा बनाई गई वैक्सीन बच्चों पर प्रभावी और सुरक्षित है । कंपनी ने ये ट्रायल 12 से 17 साल के करीब 3700 से अधिक बच्चों पर किया था । उन बच्चों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई गई थी, जिनमे कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाए गए । खबरों की माने तो 2488 बच्चों को दोनों डोज दी गई थी । इस ट्रायल के बाद अब कंपनी जून में अमेरिका की रेगुलेटर बॉडी (FDA) के पास आवेदन करने वाली है ।

आपको बता दें, FDA ने इसी महीने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी दी हैं जो 12 से 15 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाएगी । अगर ऐसे में मंडाना को भी FDA मंजूरी दे दें तो ये अमेरिका में बच्चों के लिए दूसरी वैक्सीन होगी । वहीं इन दोनों कंपनियों से पहले ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका पिछले महीने ही 6 से 17 साल तक के बच्चों पर वैक्सीन के प्रभाव पर शोध शुरू कर चुकी है । बच्चों के लिए मंजूरी पाने वाली दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन फाइजर थी । कनाडा के ड्रग रेगुलेटर हेल्थ ने 12 से 15 साल के बच्चों के लिए यह वैक्सीन लगाने की इजाजत दी थी 

भारत में जल आ सकती हैं मॉडर्ना कंपनी की वैक्सीन 

दुनियाभर में कोरोना को कमज़ोर करने के लिए वैक्सीन पर जोर दिया जा रहा है। भारत में कई महीनों से टीकाकरण अभियान जारी है । हालांकि, वैक्सीन की कमी को लेकर कई शिकायतें सामने आई है । इसी बीच मॉडर्ना कंपनी के इस दावे के बाद या भी बताया है कि वो अगले साल तक भारत में सिंगिल डोज वैक्सीन लांच कर सकती है । जिसे लेकर भारत कंपनियों से बातचीत जारी हैं ।

Tags:    

Similar News