तानाशाह का बड़ा कदम: इस देश को बताया दुश्मन, सभी संपर्क खत्म करने का एलान

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनातनी एक बार फिर बढ़ गई है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से सभी तरह का संपर्क खत्म कर देने का एलान किया है।

Update: 2020-06-09 17:38 GMT

अंशुमान तिवारी

सियोल: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनातनी एक बार फिर बढ़ गई है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से सभी तरह का संपर्क खत्म कर देने का एलान किया है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को दुश्मन देश बताते हुए उससे जुड़ी हॉटलाइन समेत सभी कम्युनिकेशन लाइनें बंद कर देने की घोषणा की है। उत्तर कोरिया का आरोप है कि हमारे खिलाफ प्रोपैगंडा चलाने वालों को रोकने में दक्षिण कोरिया पूरी तरह विफल रहा है।

दक्षिण कोरिया की पहल पर उदासीन रवैया

दक्षिण कोरिया की ओर से तनाव को कम करने के लिए पहल भी की गई मगर उत्तर कोरिया ने इस बाबत उदासीन रवैया दिखाया। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से बातचीत के लिए अफसरों को फोन भी किया मगर उनका फोन नहीं रिसीव किया गया। दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया से फोन पर संपर्क करने की कोशिशें विफल रहीं। उत्तर कोरिया की ओर से इस बाबत कोई जवाब नहीं दिया गया। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि मिलिट्री हॉटलाइन पर की गई कॉल्स का भी कोई जवाब नहीं दिया गया।

यह भी पढ़ें...इन शहरों में कोरोना का जो डर था वही हुआ! जानिए AIIMS के निदेशक ने क्या कहा

दुश्मन देश मानकर करेंगे व्यवहार

दोनों देशों के बीच बढ़ती तनातनी के बीच उत्तर कोरिया ने साफ तौर पर कहा है कि अब दक्षिण कोरिया हमारा दुश्मन देश है और हम उसके साथ दुश्मन देश के रूप में ही व्यवहार करेंगे। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक दक्षिण कोरिया के अफसरों का रवैया पूरी तरह गैर जिम्मेदाराना है। हमारे विरोधी दक्षिण कोरिया की मिलीभगत से ही सक्रिय हैं। न्यूज़ एजेंसी की ओर से यह भी आरोप लगाया गया है कि दक्षिण कोरिया ने हमारी टॉप लीडरशिप का अपमान किया है। इस कारण उसे माफ नहीं किया जा सकता। उसे अपमान की कीमत चुकानी होगी और अब आगे उसके साथ कोई बातचीत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें...UP में गोवंश को मारने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा लाखों का जुर्माना

किंग जोंग उन की मौजूदगी में बड़ा फैसला

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया के साथ संपर्क पूरी तरह खत्म करने का फैसला उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनकी बहन किम यों जोंग की मौजूदगी में लिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक संपर्क तोड़ना दक्षिण कोरिया के साथ सभी रिश्ते पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में उठाया गया पहला कदम है। अब उत्तर कोरिया उसे अपने दुश्मन के रूप में ही मानेगा।

यह भी पढ़ें...कासिम सुलेमानी का असली हत्यारा: मौत का रचा था जाल, ईरान ने लिया ऐसे बदला

ट्रंप से बातचीत विफल होने का नतीजा

दो साल पहले उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच दोस्ती बढ़ने की खबरें आई थीं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मू जे इन और किम जोंग उन के बीच तीन बैठकें भी हुई थीं। इन बैठकों के बाद दोनों देशों के बीच कम्युनिकेशन लाइन की स्थापना की गई थी। जानकारों का कहना है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत विफल होने के कारण दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के रिश्ते पर भी खासा असर पड़ा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच बैठक के बावजूद कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला। इसका असर उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के रिश्ते पर भी पड़ा है और दोनों देशों के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं।

Tags:    

Similar News