उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण फेल, प्रतिबंधों की कर रहा अनदेखी

Update: 2016-04-15 09:30 GMT

द.कोरिया: दक्षिण कोरिया और अमरीकी अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया ने शुक्रवार सुबह पूर्वी तट पर मिसाइल परीक्षण किया था। माना जा रहा है कि यह परीक्षण फेल हो गया।

यह लॉन्च उत्तर कोरिया के मौजूदा तानाशाह किम जोंग उन के दादा और संस्थापक नेता किम इल संग के जन्मदिन के अवसर पर हुआ था।

नहीं पता चला क्या थी क्षमता ?

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के मुताबिक यह साफ नहीं नहीं हो सका कि किस तरह की मिसाइल लॉन्च की गई थी। साथ ही यह भी नहीं पता चल पाया कि इसकी मरक क्षमता क्या थी।

कड़े प्रतिबंधों के बावजूद परीक्षण जारी

यह परीक्षण विशेषकर कोरिया प्रायद्वीप में अत्यधिक बढ़े तनाव के दौरान हुआ है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से कड़े प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार परीक्षण कर रहा है। प्रतिबंधों का फैसला उत्तर कोरिया के जनवरी में हुए चौथे परमाणु परीक्षण और फरवरी में सैटेलाइट लॉन्चिंग के बाद लिया गया था।

परमाणु उपकरण विकसित करने का दावा

मार्च में उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह बैलिस्टिक मिसाइल में फिट होने वाले छोटे परमाणु उपकरण विकसित कर चुका है। हालांकि विशेषज्ञों ने उसके दावे पर संदेह जताया था।

अमेरिका करेगा समझाने का प्रयास

अमेरिका के मुताबिक उसने कोरिया के नए लॉन्च का पता लगा लिया है, पर किस तरह की मिसाइल प्रयोग की गई, इसकी पूरी जानकारी नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक़, हम फिर से उत्तर कोरिया से ऐसे काम और बातें रोकने को कहना चाहते हैं, जिनसे क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है।

Tags:    

Similar News