पाक विदेश मंत्री 3 दिवसीय यात्रा पर चीन रवाना, इन मामलों पर होगी चर्चा

उन्होंने कहा कि नेताओं को इस महीने की 28 तारीख को इस्लामाबाद में संसद भवन में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि पुलवामा के घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में, आगे बढ़ने के रास्ते पर उनकी राय और मार्गदर्शन लेने के लिए कहेंगे।

Update: 2019-03-18 08:32 GMT

इस्लामाबाद: विदेश मंत्रालय शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि वह आज रात पाक चीन रणनीतिक वार्ता में भाग लेने और द्विपक्षीय महत्व के अन्य मुद्दों पर बात करने के लिए चीन रवाना हो गए हैं। शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि चीन के पास समय है और उसने फिर से साबित कर दिया है कि वह पाकिस्तान का ईमानदार दोस्त है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रमों में चीन के साथ अधिक विचार-विमर्श किया जाएगा| शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि वे सभी संसदीय नेताओं को पत्र लिखेंगे ताकि उन्हें राष्ट्रीय कार्य योजना के कार्यान्वयन में और प्रगति के लिए विश्वास में लिया जा सके।

ये भी पढ़ें— 2 बजे गोवा के मुख्यमंत्री का ऐलान, 3 बजे शपथ: बीजेपी

उन्होंने कहा कि नेताओं को इस महीने की 28 तारीख को इस्लामाबाद में संसद भवन में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि पुलवामा के घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में, आगे बढ़ने के रास्ते पर उनकी राय और मार्गदर्शन लेने के लिए कहेंगे।

पाक विदेश विभाग ने कहा कि ” शाह महमूद कुरैशी 17 से 20 मार्च तक चीन की यात्रा पर पहली पाकिस्तानी-चीनी विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता के लिए जायेंगे। अन्य मामलों के साथ ही दोनों पक्ष क्षेत्रीय हालातों और बहुपक्षीय सहयोग के बाबत बातचीत करेंगे।”

सीपीईसी परियोजना

उन्होंने कहा कि “दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों से सम्बंधित सभी मामलों पर व्यापक चर्चा करेंगे, इसमें 60 अरब डॉलर की चीन-पाक आर्थिक गलियारा परियोजना भी शामिल हैं। विदेश मंत्री चीनी नेतृत्व से भी बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री करीबी और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को तीव्रता प्रदान करेंगे और सीपीईसी के तहत आर्थिक व्यवसाय को गहरा करने का प्रयास करेंगे।”

ये भी पढ़ें— पीएम मोदी के बायोपिक में इन शानदार लुक्स में दिखेंगे एक्टर विवेक ओबेरॉय

सीपीईसी के तहत बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को शिनजियांग प्रान्त से जोड़ा जायेगा। यह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वकांशी परियोजना बीआरआई के तहत किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने पीपीपी नेता आसिफ अली जरदारी और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जिन्होंने राष्ट्रीय हित और धर्मनिरपेक्षता के सभी मुद्दों पर उनके सहयोग का आश्वासन दिया है।

Tags:    

Similar News