Pakistan Floods 2022: पाकिस्तान में तबाही की बाढ़, 3 करोड़ लोग बेघर, 1000 से ज्यादा लोगों की मौत

Pakistan Floods 2022: बाढ़ से पाकिस्तान में चारों तरफ त्राही-त्राही मची हुई है। लोगों के पास न तो रहने का ठिकाना है और न ही खाने-पीने का।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-08-28 06:55 GMT
Click the Play button to listen to article

Pakistan Floods 2022: पाकिस्तान में भीषण बारिश से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। बारिश और बाढ़ से लोगों की जिदंगियां, पूरा का पूरा परिवार तबाह हो गया है। पाकिस्तान में सिवाय पानी के और बिलखते-रोते बच्चों के अलावा कुछ देखने को नहीं मिलेगा। इस देश के स्थिति इस कदर अस्त-त्रस्त हो गई है कि पाकिस्तान को सरकार को नेशनल इमरजेंसी (National Emergency in Pakistan)घोषित करना पड़ा। 

फोटो-ट्विटर

बाढ़ से पाकिस्तान में चारों तरफ त्राही-त्राही मची हुई है। लोगों के पास न तो रहने का ठिकाना है और न ही खाने-पीने का। यहां तक हालात ये है कि पीने का साफ पानी भी लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इस भयंकर मंजर में पाकिस्तान में अब तक करीबन 1 हजार लोगों की जान चली गई है। मरने वालों में 343 बच्चे है। 

फोटो-ट्विटर

पाकिस्तान में हर तरफ त्राही-त्राही

तबाही की कगार पर खड़ा पाकिस्तान पूरी तरह बेबस हो गया है। प्रकृति की मार के आगे आखिर किसका जोर चलता है। देश में बाढ़ की वजह से करीबन 3 करोड़ लोग बेघर हो गए हैं। इस बारे में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट (National Disaster Management) अथॉरिटी के अनुसार, पाकिस्तान में 14 जून के बाद से सबसे ज्यादा मौतें सिंध प्रांत में हुई है।

फोटो-ट्विटर

जबकि कराची से लेकर पंजाब, बलूचिस्तान में हालात अभी भी बहुत बुरे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान का करीबन 70 फीसदी हिस्सा बाढ़ की गिरफ्त में है। इस बाढ़ की सबसे ज्यादा मार सिंध प्रांत पर पड़ी है। फिलहाल इन हालातों में पाक पीएम शहबाज शरीफ सरकार को बचाव और राहत कार्यों में मदद के लिए सेना से सहायता लेनी पड़ी है।

फोटो-ट्विटर

इस बारे में पाकिस्तान की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 3,000 किमी से अधिक सड़कें, करीब 150 पुल और करीब सात लाख घर पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। वहीं अभी भी पाकिस्तान के तमाम इलाकों में 30 अगस्त तक भयंकर बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

सामने आई रिपोर्ट्स में पाकिस्तान में त्राही मचाने वाली बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित सिंध प्रांत और बलूचिस्तान है। पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से रेलवे ने कई ट्रेनों का परिचालन रोक दिया है। जबकि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने खराब मौसम को देखते हुए शुक्रवार को बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के लिए हवाई उड़ानों पर रोक लगा दी है।

फोटो-ट्विटर


 


Tags:    

Similar News