FII फोरम में पीएम मोदी बोले- भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के लिए अपार संभावनाएं

पीएम मोदी ने FII फोरम में कहा कि भारत ने अगले पांच साल में अपनी इकोनामी को दोगुनी कर पांच टि्रलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे समय में यह विषय महत्वपूर्ण हो जाता है। मैं यहां ग्लोबल बिजनस को प्रभावित करने वाले पांच ट्रेंड के बारे में बात करना चाहूंगा।

Update: 2019-10-29 16:03 GMT

नई दिल्ली: सऊदी अरब में होने वाले तीसरे फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रियाद पहुंचे, बता दें कि पीएम मोदी को कई अहम कार्यक्रमों में हिस्सा लेना है।

FII फोरम में बोले पीएम मोदी...

पीएम मोदी फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम में पहुंचे। उन्होंने FII फोरम में कहा कि इस फोरम का उद्देश्य केवल यहां के अर्थ तंत्र पर ही बात करना ही नहीं, बल्कि विश्व के हिसाब से भी सोचना है। तीन साल में ही इस फोरम ने लम्बा सफर तय किया है। पिछली शताब्दी में यहां के लोगों ने डेजर्ट को सोना बना दिया। आपने आराम करने की बजाय पूरी दुनिया के बारे में सोचा है।

उन्होंने सऊदी अरब के राजा, सलमान बिन का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के साथ हमारी मित्रता हजारों साल की रही है। आज अरब के राजा के साथ मुलाकात हमने अपने सम्बंधों को और मजबूत किया है।

यह भी पढ़ें. 250 ग्राम का परमाणु बम! पाकिस्तान का ये दावा, सच्चा या झूठा

ग्लोबल बिजनस को प्रभावित करने...

पीएम मोदी ने FII फोरम में कहा कि भारत ने अगले पांच साल में अपनी इकोनामी को दोगुनी कर पांच टि्रलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे समय में यह विषय महत्वपूर्ण हो जाता है। मैं यहां ग्लोबल बिजनस को प्रभावित करने वाले पांच ट्रेंड के बारे में बात करना चाहूंगा।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा भारत दुनिया में तीसरा स्टार्टअप बन गया है। हमारी कई स्टार्टअप विश्व स्तर पर निवेश करने लगे हैं। विश्व के सभी निवेशकों से मेरा कहना है कि आप हमारे स्टार्टअप का लाभ उठाएं। इसके बाद में इन्फा्रस्ट्रक्चर पर जोर देना चाहूंगा। क्योंकि यह बिजनेस के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर...

भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर में कुछ सालों में हमने 1.5 टि्रलियन डॉलर निवेश का लक्ष्य रखा है। हम भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर को इंटीग्रेट कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि तीसरा ट्रेंड ह्यूमन रिसोर्स में आ रहा बदलाव है। आज ह्यूमन रिसोर्स में लोगों को तेजी से स्किल्ड करना बड़ी चुनौती है। भारत के स्किल्ड ह्यूमन रिसोर्स को दुनियाभर में सम्मान मिला है। भारत में स्किल के विकास के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं।

स्किल मैन पावर के आवागमन को आसान बनाने से पूरे विश्व की ईकॉनामी बढ़ेगी। चौथ ट्रेंड कम्पेशन फोर इन्वायरमेंट है। यह समय की आवश्यकता बन गई है। आने वाले समय में हमारा एनर्जी कंजम्पशन का नजरिया बदलेगा। भारत में हम गैस और ऑयल के क्षेत्र में निवेश बड़ा रहे हैं।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने की तैयारी हो रही है, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत में रिसर्च पर काफी बल दिया जा रहा है, भारत दुनिया का तीसरा बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन चुका है।

यह भी पढ़ें. 250 ग्राम का परमाणु बम! पाकिस्तान का ये दावा, सच्चा या झूठा

एशिया में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर जोर...

इस दौरान उन्होंने कहा एशिया में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर जोर देना जरूरी है, हम बिजनेस फ्रेंडली सरकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, हमारे कई स्टार्टअप वैश्विक स्तर के हो गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 1 बिलियन यूएस डॉलर से ज्यादा वैल्युएशन वाले यूनिकॉर्न की संख्या बढ़ती जा रही है, विश्व के सभी इनवेस्टर्स, खासकर वेंचर फंड्स से मेरा अनुरोध है कि आप हमारे स्टार्टअप इकोसिस्टम का लाभ उठाएं।

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया इनिशिएटिव के तहत अगले 3-4 साल में 400 मिलियन लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा, साल 2024 तक रिफाइनिंग, पाइपलाइन और गैस टर्मिलन जैसी योजनाओं में 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने की तैयारी है।

भारत में कौशल विकास के लिए कॉम्प्रिहेन्सिव विजन तैयार है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की बढ़ती इकोनॉमी के लिए ऊर्जा में निवेश बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

FII फोरम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्पष्ट नियम और फेयर सिस्टम प्राइवेट सेक्टर की ग्रोथ के लिए आवश्यक हैं, एफडीआई पॉलिसी को और सुगम बनाया गया। पीएम मोदी ने कहा कि हर ग्लोबल रैंकिंग में भारत का प्रदर्शन बेहतर हुआ है।

मैनें गरीबी किताबों में नहीं पढ़ी...

पीएम मोदी ने कहा कि मैनें गरीबी किताबों में नहीं पढ़ी, मै गरीबी में जी कर आया हूं। मै गरीब को सशक्त करना चाहता हूं। जो खुद गरीबी को खत्म करने को आगे आए।

भारत की मानव शक्ति के चलते हम चंद्रमा पर हालीवुड फिल्म से कम खर्च पर जाते हैं, संयुक्त राष्ट्र अपने उद्देश्यों में सफल नहीं रहा। समय के साथ उसमें बदलाव नहीं हुआ।

दुनिया के देशों को भी नियमों का पालन करना होगा। कुछ नियमों को सभी को मानना होगा, आज विस्तारवाद का समय खत्म हो चुका है और विकासवाद का समय है। हमें संवेदनाओं के साथ आगे बढ़ना है।

उन्होंने कहा कि पहले दुनिया खेमों में बंटी थी आज दुनिया बदल चुकी है। हमें तकनीकी का इस्तेमाल मानव जाति के कल्याण के लिए करना होगा।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हम बिजनेस फेंडली सरकार देने को प्रतिबद्ध। भारत में निवेश के लिए आगे आएं, विश्व कल्याण के लिए नए रास्ते ढूंढने पर भारत का जोर।

पीएम मोदी ने कहा भारत व सऊदी अरब के संबंध सदियों पुराने हैं।

जॉर्डन के किंग से मिले पीएम मोदी...

विदेश मंत्रालय के सचिव टीएस मूर्ति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार सुबह जॉर्डन के किंग से मुलाकात की, पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जॉर्डन की लड़ाई का समर्थन किया।

सऊदी के किंग अब्दुलाजीज से मिले PM मोदी...

प्रधानमंत्री मोदी ने रियाध में सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज अल सौद से मुलाकात की।

सऊदी के मंत्रियों से मिले पीएम मोदी...

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

सऊदी अरब में किंग सलमान से मिलने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के अलग-अलग मंत्रियों से मिले, इसके साथ ही मंगलवार को पीएम मोदी ने सऊदी अरब के कृषि मंत्री से मुलाकात की।

जॉर्डन के राष्ट्रप्रमुख से मिले पीएम मोदी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सऊदी अरब दौरा शुरू हो गया है, मंगलवार दोपहर को पीएम मोदी ने यहां जॉर्डन के राष्ट्रप्रमुख से मुलाकात किया।

रियाद में पीएम मोदी....

आपको बता दें कि पीएम मोदी सोमवार देर रात को रियाद पहुंचे, जहां पर उनका स्वागत शाही अंदाज में किया गया, प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच तेल, गैस, निवेश समेत कई क्षेत्रों में बड़े करार हो सकते हैं, इस दौरे का मुख्य हिस्सा फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम(FII पोरम) में हिस्सा लिया।

Tags:    

Similar News