कोरोना का खौफ: ट्रंप कर रहे इस दवा का सेवन, विशेषज्ञों ने दी थी चेतावनी

दुनिया के शक्तिशाली देश भी कोरोना वायरस के कहर से अछूते नहीं हैं। इसमें दुनिया के दुनिया के दिग्गज भी शामिल है। अमेरिका हो या इंग्लैंड सब कोरोना की चपेट में हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (स्थानीय समय) को कहा कि वह एंटी मलेरिया दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का सेवन कर रहे हैं।

Update:2020-05-19 10:06 IST

वॉशिंगटन : दुनिया के शक्तिशाली देश भी कोरोना वायरस के कहर से अछूते नहीं हैं। इसमें दुनिया के दुनिया के दिग्गज भी शामिल है। अमेरिका हो या इंग्लैंड सब कोरोना की चपेट में हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (स्थानीय समय) को कहा कि वह एंटी मलेरिया दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का सेवन कर रहे हैं। डेढ़ हफ्ते से डोनाल्ड ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट ले रहे हैं। दरअसल, राष्ट्रपति ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को कोरोना मरीजों के इलाज में सबसे कारगर मानते हैं, लेकिन इस दवा के प्रभाव पर कई सवाल भी खड़े हुए हैं।

 

यह पढ़ें..शेयर बाजार में रिकवरी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 400 अंक मजबूत

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह कहकर सबको हैरान कर दिया कि वह खुद इसका सेवन कर रहे हैं। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि यह ऐंटी मलेरिया मेडिसिन कोविड19 बीमारी के खिलाफ नहीं लड़ सकता है। राष्ट्रपति ने कहा कि वह खुद डेढ़ सप्ताह से दवाई ले रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं हर दिन दवाई लेता हूं।' यह दवाई जिंक से बनी हुई है। ट्रंप ने कहा, 'मुझे लगता है यह अच्छी है। मैंने इसके बारे में काफी अच्छी बातें सुनी हैं।' राष्ट्रपति ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के प्रमोशन में काफी रुचि ले रहे थे जबकि उनकी खुद की सरकार के नियामकों ने इसके इस्तेमाल को लेकर संदेह जाहिर किया था।

राष्ट्रपति ट्रंप ने सूचना दी कि वह करीब डेढ़ हफ्ते से एंटी मलेरिया दवा की खुराक ले रहे हैं। बता दें कि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानी एफडीए की ओर से अस्पताल के बाहर इसके इस्तेमाल की सख्त मनाही है, जबकि अमेरिका ने आपात स्थित में इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

 

यह पढ़ें...अमेरिका से बड़ी खबर: कोरोना वैक्सीन का इंसानी ट्रायल सफल, शेयरों में भारी उछाल

 

बता दें कि पिछले महीने भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुरोध पर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की खेप की सप्लाई की थी। अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 14 लाख के पार पहुंच गई है और इसके कारण होने वाली मौत का आंकड़ा 90 हजार से अधिक हो गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News