जानिए कौन थे पटना के शेक दीन मोहम्मद, किस वजह से है पूरी दुनिया में फेमस

Update: 2019-01-16 00:27 GMT

जयपुर:एंग्लो- इंडियन शेक दीन मोहम्मद को गुगल ने भी याद किया। ये वो एक सर्जन, ट्रैवलर और एंटरप्रेनियर थे, जो अपनी कला की वजह से पूरी दुनिया में फेमस है। उनका जन्म 1759 में पटना में हुआ था। इंग्लैंड और भारत के बीच रिश्ते बढ़ाने में उनका अहम योगदान था। मोहम्‍मद को 19वीं सदी में ब्रिटेन में कई भारतीय व्‍यंजनों और भारतीय थेरेपी मसाज का आविष्कारक माना जाता है। वे अपने आविष्कार के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं।

जब शेक दीन मोहम्मद 10 साल के थे तो उनके पिता का निधन हो गया।जिसके बाद उन्हें कैप्टन गॉडफ्रे इवान बेकर के विंग में शामिल कर लिया गया। वो ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल रेजिमेंट के सैनिक रहे।

हेलीकॉप्‍टर से संतों पर बरसाये गए फूल, मेले की गंदगी स्‍वच्‍छ कुंभ पर लगा रहा पलीता

उन्होंने इंग्लैण्ड में हिंदुस्तान कॉफी हाउस नाम का पहला भारतीय रेस्टोरेंट खोला था लेकिन यह नाकामयाब रहा और 2 साल में बंद हो गया।जिसके बाद उन्होंने स्पा (Spa) खोला। जहां वे लोगों को हर्बल स्टीम देते थे।इस स्पा में लोगों की चंपी और मालिश भी की जाती थी।इस चंपी को शैम्पू कहा जाने लगा. यह भारतीय मसाज का एक प्रकार था। धीरे-धीरे उनका बिजनेस बढ़ने लगा और वह कई तरह प्रकार के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले फिजियो के तौर पर मशहूर हो गए. वह इतने सफल हो गए थे कि अस्‍पताल में मरीजों को उनके पास जाने की सलाह दी जाने लगी।

कुछ सालों में उनकी चंपी पूरे ब्रिटेन और यूरोप में प्रसिद्द हो गई. 1822 में चौथे किंग जॉर्ज ने उन्हें अपना पर्सनल चंपी सर्जन रख लिया। शेक दीन मोहम्मद इंग्लैण्ड के ब्राइटन शहर में रहते थ। ब्राइटन म्यूजियम में भी उनकी तस्वीरें मौजूद है।ऐसा होने के बाद शेक दीन मोहम्मद दुनिया में फेमस हो गए।उनकी मृत्यु 1851 में हुई. उनको सेंट निकोलस चर्च के एक कब्रिस्तान में दफनाया गया।

Tags:    

Similar News