सावधान ! चीन में तूफान 'मेरबोक' देगा दस्तक, जारी हुआ नीला अलर्ट

चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने सोमवार को तूफान 'मेरबोक' को लेकर नीला अलर्ट जारी किया है। तूफान के सोमवार रात तक गुआंग्डोंग प्रांत पहुंचने की आशंका है

Update: 2017-06-12 06:59 GMT
सावधान ! चीन में तूफान 'मेरबोक' देगा दस्तक, जारी हुआ नीला अलर्ट

बीजिंग: चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने सोमवार को तूफान 'मेरबोक' को लेकर नीला अलर्ट जारी किया है। तूफान के सोमवार रात तक गुआंग्डोंग प्रांत पहुंचने की आशंका है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) के मुताबिक, यह इस साल का दूसरा तूफान है। सुबह आठ बजे तूफान की स्थिति दक्षिण चीन सागर से लगभग 295 किलोमीटर दक्षिण में शेन्झेन में दर्ज की गई। इस दौरान हवा की रफ्तार 20 मीटर प्रति सेकंड थी।

एनएमसी का अनुमान है कि मेरबोक 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पश्चिमोत्तर में गुआंग्डोंग की ओर बढ़ेगा और सोमवार रात को झुहे और शान्तू के बीच दस्तक देगा।

एनएमसी को उम्मीद है कि तूफान की दस्तक के बाद यह धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। सोमवार से लेकर मंगलवार तक दक्षिण चीन सागर और गुआंग्डोंग के पूर्वी तट पर तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान 180 मिलीमीटर तक बारिश होगी।

एनएमसी ने स्थानीय सरकार से संभावित भौगोलिक आपदाओं को लेकर सावधानी बरतने को कहा है। जहाजों को बंदरगाहों पर ही रहने की हिदायत दी गई है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News