President Draupadi Murmu को मॉरीशस विश्वविद्यालय ने दी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

President Draupadi Murmu : राष्ट्रपति ने मॉरीशस के युवाओं से भारत के साथ जुड़े रहने का आग्रह किया, साथ ही एक आशाजनक और उज्ज्वल भविष्य में निवेश करने के साथ-साथ अपने समृद्ध इतिहास को पोषित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Newstrack :  Network
Update: 2024-03-12 11:54 GMT

President Draupadi Murmu (Photo:Social Media)

President Draupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मंगलवार को मॉरीशस विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की गहरी गहराई को देखते हुए राष्ट्रपति को यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया।

मॉरीशस विश्वविद्यालय में आयोजित आधिकारिक समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के युवाओं के लिए एक खास संदेश के साथ सभा को संबोधित किया। उन्होंने भारत के साथ मजबूत संबंध बनाए रखने, युवाओं को अपनी साझा सांस्कृतिक विरासत को अपनाने और संजोने के लिए प्रोत्साहित करने के महत्व पर जोर दिया।

राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के युवाओं से भारत के साथ जुड़े रहने का आग्रह किया, साथ ही एक आशाजनक और उज्ज्वल भविष्य में निवेश करने के साथ-साथ अपने समृद्ध इतिहास को पोषित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ सकेंगे 

मॉरीशस की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आईं राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत ने मॉरीशस में भारतीय मूल के लोगों की 7वीं पीढ़ी को भारतीय प्रवासी नागरिकता (ओसीआई) कार्ड देने के लिए एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय भारतीय मूल के युवा मॉरीशसवासियों को भारत का विदेशी नागरिक बनने और अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ने की अनुमति देगा। राष्ट्रपति मुर्मू ने सोमवार को राजधानी पोर्ट लुइस में मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में कहा - मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत भारतीय मूल की 7वीं पीढ़ी के मॉरीशस भी विदेशी नागरिकों के लिए भारत कार्ड, ओसीआई कार्ड के पात्र होंगे। इससे भारतीय मूल के कई युवा मॉरीशसवासी भारत के विदेशी नागरिक बन सकेंगे और अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ सकेंगे। राष्ट्रपति ने मॉरीशस में भारत समर्थित विकास परियोजनाओं पर भी प्रकाश डाला और कहा कि ये परियोजनाएं मॉरीशस के लिए भारत के समर्थन का प्रमाण हैं।

Similar News