Bhai Dooj 2020: इस वक्त भूलकर भी ना करें तिलक, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

भाई दूज के दिन भाईयों को टीका लगाने का शुभ मूहूर्त सोमवार यानी आज दोपहर 12 बजकर 56 मिनट से 3 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। यानी भाई दूज का त्योहार मनाने के लिए आपके पास 2 घंटे 9 मिनट का शुभ मुहूर्त है।

Published by Ashiki Patel Published: November 16, 2020 | 8:48 am
bhai dooj

Bhai Dooj 2020: जानें सही शुभ मुहूर्त और पूजा विधि (File Photo)

लखनऊ: भाई दूज का पर्व हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक करती हैं और उसकी लंबी उम्र की दुआ करती हैं। यह पर्व रक्षाबंधन की तरह ही मनाया जाता है इस साल भइया दूज का पर्व 16 नवंबर को मनाया जा रहा है। ज्योतिषियों के मुताबिक, भाई दूज का त्योहार शुभ मुहूर्त में मनाने से लाभ होता। जबकि राहु काल में भाई को तिलक करने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: बिग बाॅस में आए स्पेशल गेस्ट, ट्रंप की ये बाते सुनकर हंसी नहीं रोक पाए सलमान

शुभ मूहूर्त

जानकारों के अनुसार इस बार भाई दूज के दिन भाईयों को टीका लगाने का शुभ मूहूर्त सोमवार यानी आज दोपहर 12 बजकर 56 मिनट से 3 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। यानी भाई दूज का त्योहार मनाने के लिए आपके पास 2 घंटे 9 मिनट का शुभ मुहूर्त है।

Bhai Dooj 2020: (File Photo)

वहीं अगर आप किसी वजह से शुभ मुहूर्त में भाई को तिलक नहीं कर पा रही हैं तो अभिजीत मुहूर्त में कर सकती हैं। आज 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजकर 27 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त लग रहा है, इस मुहूर्त में भाई को तिलक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: करीना-सैफ के साथ हिमाचल की सड़कों पर क्या कर रहे तैमूर, ये दो स्टार्स भी आए नजर

इस समय बिल्कुल न करें तिलक

ज्योतिषविदों के अनुसार भाई दूज पर सुबह 7:30 बजे से राहु काल लग रहा है जो सुबह 9:00 बजे तक रहेगा। इस बीच भाई को तिलक करने से बचें। इस अवधि के पहले या बाद में ही भाई दूज का त्योहार मनाएं।

Bhai Dooj 2020: (File Photo)

पूजा विधि

इस दिन बहनें आटे का चौक तैयार कर लें। व्रत रखने वाली बहनें सुबह स्नान करने के बाद अपने ईष्ट देव, भगवान विष्णु या गणेश की पूजा करें, सूर्य को अर्घ्य देकर अपना व्रत शुरू करें। शुभ मुहूर्त आने पर भाई को चौक पर बिठाएं और उसके हाथों की पूजा करें। सबसे पहले भाई की हथेली में सिंदूर और चावल का लेप लगाएं फिर उममें पान, सुपारी और फूल इत्यादि रखें। उसके बाद हाथ पर कलावा बांधकर जल डालते हुए भाई की लंबी उम्र के लिए मंत्रजाप करें। इसके बाद भाई का मुंह मीठा कराएं और खुद भी करें।

ये भी पढ़ें: सोनम ने पिता अनिल कपूर पर किया सबसे बड़ा खुलासा, जानकर रह जाएंगे दंग

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App