×

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, हनुमान जी दूर कर देंगे सभी कष्ट और पीड़ा

Mangalwar Ke Upay: अगर आप किसी भी प्रकार के कष्टों दे जूझ रहे हैं तो हनुमान जी की मंगलवार को आराधना करने के साथ साथ इन उपायों को करिये तो आपके सभी कष्ट दूर होने लगेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 April 2023 10:31 AM GMT
Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, हनुमान जी दूर कर देंगे सभी कष्ट और पीड़ा
X
Mangalwar Ke Upay (Image Credit-Social Media)

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन बजरंगबली की आराधना करने से सारे कष्टों का निवारण हो जाता है। भक्त उनकी उपासना के साथ साथ उनका व्रत भी रखते हैं। हनुमान जी का बल ही है जिससे हर तरह की बाधाओं से उनके भक्त अछूते रहते हैं। किसी भी प्रकार का रोग दोष भूत पिशाच या डर दूर हो जाता है। इतना ही नहीं अगर किसी की कुंडली में मंगल दोष हो तो वो भी दूर हो जाता है। साथ ही मंगल गृह शक्तिशाली हो जाता है। अगर आप किसी भी प्रकार के कष्टों दे जूझ रहे हैं तो हनुमान जी की मंगलवार को आराधना करने के साथ साथ इन उपायों को करिये तो आपके सभी कष्ट दूर होने लगेंगे।

मंगलवार को करीये ये उपाय (Mangalwar Ke Upay)

बजरंगबली मंगल को ही जन्मे हैं और मंगल ही करते हैं तभी उन्हें मंगलमय हनुमान भी कहा जाता है। वहीँ उन्हें प्रसन्न करने के लिए और अपने कष्टों से मुक्ति पाने के लिए आप भी हनुमान जी में लीन होकर और इन उपायों को अपनाकर भगवान का आशीर्वाद पा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं वो उपाय जिससे आपके सभी कष्ट दूर हो जायेंगे और आप का जीवन भी सुखमय हो जायेगा।

बजरंगबाण का पाठ करेगा शत्रुओं का नाश

हनुमान जी के भक्त उन्हें हर तरह से मानते हैं साथ ही अगर आप इस दिन बजरंगबाण का पाठ करेंगे तो आपके जीवन से आपके शत्रु हमेशा दूर हो जायेंगे और वो आपका कभी अनिष्ट नहीं कर पाएंगे। लेकिन साथ ही याद रखिये कि आपको इसका पाठ एक जगह शांतिपूर्वक बैठकर 21 दिनों तक करना होगा। साथ ही सच्चाई का मार्ग अपनाकर ही आप बजरंगबली का आशीर्वाद पा सकते हैं क्योंकि हनुमानजी सदैव सच्चे और पवित्र ह्रदय वालों का ही साथ देते हैं।

शनि देव की भी होगी कृपा

कहते हैं कि हनुमान भक्तों को शनि देव कभी कोई पीड़ा नहीं पहुंचते तो अगर आपके ग्रहों में शनि गृह सही स्थिति में न हो तो आप हनुमान जी की आराधना करेंगे तो सब कष्ट दूर हो जायेंगे। शनि गृह के कष्टों को दूर करने के लिए आप हर मंगलवार सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपका शनि गृह मज़बूत होगा और शनि देव की आप पर विशेष कृपा होगी।

किसी भी तरह की बीमारी से निजाद पाने

अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको बता दें कि आप इससे निजाद पा सकते हैं। इसके लिए आपको जल का एक पात्र हनुमान जी कि प्रतिमा के सामने रखकर और हनुमान बाहुक का 26 या 21 दिनों तक पाठ करना होगा। साथ ही पूजा के बाद उस जल को ग्रहण करना होगा साथ ही दूसरा जल वहां रख दें। इससे आपको किसी भी तरह की बीमारी से मुक्ति मिलने में सहायता मिलेगी।

घर में होगी सुख शांति

अगर में अशांति का वास रहता है और आपका मन अपने घर में नहीं लगता है तो आप हर मंगलवार एवं शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को गुड़, चना अर्पित करिये। ऐसा आपको 21 मंगलवार करना होगा। साथ ही आप हनुमान जी को चोला भी चढ़ा सकते हैं। इससे आपके घर से सभी नकारात्मकता दूर हो घर में हर तरफ सुख शांति का माहौल रहेगा।

भूत-प्रेत या किसी भी टोने टोटके से आपको मिलेगा छुटकारा

अगर आप अंधेरे या भूत-प्रेत से डरते हैं या आपको ऐसा लगता है कि किसी ने आप पर या घर पर कोई टोना टोटका किया है तो आप हर मंगलवार के दिन पूजा के समय ॐ हं हनुमंते नम: का 108 बार जप करें, इससे आपके सभी कष्ट और दिकक्त दूर हो जाएगी।

नोट: आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों के विचारों पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story