×

Blue Moon: चांद से जगमगाएगा पूरा आसमान, ऐसा होगा पहली बार, इस दिन दीदार

ब्लू मून एक असामान्य घटना है, वैसे तो ये हर दो या तीन साल में देखने को मिल जाता है लेकिन इस साल दिखाई देने वाले ब्ल्यू मून या कहें नीला चाँद पहली बार दिखाई देगा और इसके बाद इसे देखने के लिए 19 सालों का इंतज़ार करना पड़ेगा।

Shivani
Published on: 28 Oct 2020 5:56 PM GMT
Blue Moon: चांद से जगमगाएगा पूरा आसमान, ऐसा होगा पहली बार, इस दिन दीदार
X

लखनऊ: चाँद की दुर्लभ खूबसूरती का दीदार करने का जल्द ही मौका मिलेगा। 31 अक्टूबर को चाँद आसमान में अपनी पूरी चांदनी के साथ नजर आएगा। बता दें कि 31 अक्टूबर को हेलोवीन है। हालंकि इस दिन पहली बार ब्ल्यू मून का नजारा देखने को मिलेगा। जानने वाली बात ये हैं कि आखिर ब्ल्यू मून है क्या.. और इसका दीदार पहली बार क्यों होगा या ये इतना दुर्लभ क्यों है?

31 अक्टूबर को दुर्लभ ब्ल्यू मून के दीदार

दरअसल, ब्लू मून एक असामान्य घटना है, वैसे तो ये हर दो या तीन साल में देखने को मिल जाता है लेकिन इस साल दिखाई देने वाले ब्ल्यू मून या कहें नीला चाँद पहली बार दिखाई देगा और इसके बाद इसे देखने के लिए 19 सालों का इंतज़ार करना पड़ेगा। फिर इस दुर्लभ नजारे के दीदार आपको साल 2039 में हो सकेंगे।

rare phenomenon Blue Moon on October 31 all set to grace the sky

हैलोवीन के दिन पूर्णिमा, चाँद की चांदनी होगी बेहद ख़ास

खगोलीय घटनाओं में इसे एक सुखद दृश्य माना जा सकता है। ब्ल्यू मून को लेकर नासा के मुताबिक, अधिकांश ब्लू मून पीले और सफेद दिखते हैं, लेकिन ये चंद्रमा उन सभी से हटकर होगा जो अभी तक देखे गए हैं।

ये भी पढ़ेंः मोदी पर वेबसीरीज: गुजरात दंगों से लेकर PM बनने तक का सफ़र, देखें जबर्दस्त ट्रेलर

ब्ल्यू मून दिखने की वजह अलग

वैज्ञानिकों की माने तो आम तौर पर कभी कभी नीला चांद दिखना सामान्य है, लेकिन ब्ल्यू मून दिखने की वजह अलग होती है। ऐसा अक्सर वायुमंडलीय परिस्थितियों के चलते होता है, जिससे चाँद का रंग नीला नजर आता है।

rare phenomenon Blue Moon on October 31 all set to grace the sky

दूसरी पूर्णिमा को दिखता है नीला चांद

बता दें कि साल 1883 में ज्वालामुखी क्राकोटा फट गया था, तब ज्वालामुखी से निकले भूषण धूल वाली हवा से भी चाँद नीला दिखने लगा था लेकिन इसे खगोलीय घटना नहीं मानी जा सकती। ऐसे में इसका कैलेंडर में समय बदलने से कोई लेना देना भी नहीं होता। वहीं ब्ल्यू मून को भले ही हम नीला चाँद शब्द दे दें लेकिन मून मूल का खगोलीय मायनों में मतलब दूसरी पूर्णिमा को दिखने वाला फूल मून या पूर्ण चाँद होता है। इस दिन जो पूरा चाँद नजर आता है उसे ब्ल्यू मून कहा जाता है।

ये भी पढ़ेंः भूकंप से फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

इस बार ब्ल्यू मून को लेकर ख़ास ये है कि ये मासिक कैलेंडर के आधार पर होगा। यानी पहली बात तो 31 अक्टूबर को पूर्णिमा है। यानि पूरा चाँद दिखाई देने का दिन।बताया जा रहा है कि 31 अक्टूबर की रात आसमान साफ रहेगा। ऐसे में आराम से टेलीस्कोप की मदद से ब्लू मून देखा जा सकेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story