×

भूकंप से फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

अमेरिका के चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। चिली के ला सेरेना से 40 मील दूर भूकंप आया है। अमेरिका के जियॉलजिकल सर्वे ने बताया कि चिली में आए भूकंप की गहराई जमीन के 27 मील अंदर थी।

Newstrack
Published on: 28 Oct 2020 5:39 PM GMT
भूकंप से फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे
X
अमेरिका के चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। चिली के ला सेरेना से 40 मील दूर भूकंप आया है।

लखनऊ: दुनिया भर में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने के कारण वैज्ञानितों की चिंता बढ़ गई है। वैज्ञानिकों को आशंका सता रही है कि दुनिया में कहीं कोई बड़ी तबाही तो नहीं आने वाली है। भारत में भी लगातार भूकंप झटके महसूस किए जा रहे हैं। वैज्ञानिक भूकंप को लेकर रिसर्च करने में लगे हैं कि आखिर बार-बार ऐसा क्यों हो रहा है।

अब इस बीच अमेरिका के चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। चिली के ला सेरेना से 40 मील दूर भूकंप आया है। अमेरिका के जियॉलजिकल सर्वे ने बताया कि चिली में आए भूकंप की गहराई जमीन के 27 मील अंदर थी। इस दौरान किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप आया तो गहरी नींद में थे लोग

लोगों को कहना है कि झटकों के बाद जब वह जागे तो इमारतें हिल रही थीं। लोग डर के मारे घरों से निकल बाहर भाग आए। बता दें कि ला सेरेना की जनसंख्या लगभग 2 लाख है। ला सेरेना चिली की राजधानी सैंटियागो से 300 मील की दूरी पर स्थित है। चिली तट Pacific Ring of Fire पर आता है। यह क्षेत्र टेक्टॉनिक मूवमेंट के कारण भूकंप और ज्वालामुखी का केंद्र रहता है।

Earthquake

ये भी पढ़ें...बड़ा फैसलाः सड़क खोद के छोड़ नहीं पाएंगे, बनवाएगी कार्यदायी संस्था

काबूल में भी महसू किए भूकंप के झटके

तो वहीं इससे पहले अफगानिस्तान के काबुल में भी भूकंप के झटके लगे थे। काबुल में बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई। इसका केंद्र राजधानी काबुल से 270 किमी दूर था। इसमें भी किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई। इसस पहेल भी यहां भूकंप आया था।

ये भी पढ़ें...कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बदल दिए ये नियम, सभी को होगा फायदा

भारत में भी कांपी धरती

इससे पहले मंगलवार को भारत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। महाराष्ट्र में नागपुर के उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 रही। यह भूकंप सुबह 4:10 बजे नागपुर के उत्तर-उत्तरपूर्व में 96 किमी दूर दर्ज किया गया। फिलहाल इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई थी।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी का दूसरा चुनावी दौरा: तेजस्वी पर हमला, मगर चिराग पर फिर साधी चुप्पी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story