×

आपके हाथ में है शनिदोष का निवारण, बस आलस छोड़ करना होगा थोड़ा सा उपाय

शनि ग्रह सभी सभी राशि वाले जातकों के लिए अहम होते हैं। शनि ग्रह को सभी नौ ग्रहों में न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है। वैसे तो सभी नौ ग्रह अपने-अपने तरीके से जातक के लिए खास होते हैं, लेकिन जब शनि ग्रह की बात आती है तो लोग ज्यादा सचेत हो जाते हैं।शनिवार के उपाय

suman
Published on: 21 Dec 2019 2:47 AM GMT
आपके हाथ में है शनिदोष का निवारण, बस आलस छोड़ करना होगा थोड़ा सा उपाय
X
राशि में भी यदि शनि की साढ़ेसाती है, तो अपने से बड़ों का सम्मान करना कभी न भूलें। गरीबों की भी मदद करते रहें। शनि की साढ़ेसाती में आप निचे दिए गए उपाय भी लाभकारी माने जाते हैं।

जयपुर: शनि ग्रह सभी सभी राशि वाले जातकों के लिए अहम होते हैं। शनि ग्रह को सभी नौ ग्रहों में न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है। वैसे तो सभी नौ ग्रह अपने-अपने तरीके से जातक के लिए खास होते हैं, लेकिन जब शनि ग्रह की बात आती है तो लोग ज्यादा सचेत हो जाते हैं।शनिवार के उपाय करना उन जातकों के लिए अत्यंत आवश्यक होता हैं जो लोग शनि ढैय्या, साढ़ेसाती या शनि दोष से प्रभावित होते हैं। किसी की कुण्डली में शनि ग्रह यदि नीच स्थिति में हो तो व्यक्ति के अनेकों झूठे संबंध होते हैं, जुआ, सट्टे और शराब आदि में पैसा बर्बाद करता है, कानूनी कार्यवाही के कारण जेल जाता है, मानसिक रोग हो जाते है साथ ही उस व्यक्ति का जीवन लगातार दुर्घटनाओं से घिरा रहता हैं। इस स्टोरी में जानिए शनि दोष को दूर करने शनिवार के उपाय-

यह भी पढें...21DEC: इन राशियों को आज सताएगा जुदाई का डर, रहिए सतर्क, पढ़ें राशिफल

उपाय

*हर शनिवार आटा, काले तिल, शक्कर मिला लें। मिश्रण को अच्छे से तैयार कर चीटियों को डालें। शनिवार के दिन जब सूर्यास्त हो रहा हो तब काले घोड़े की नाल या नाव की कील से अंगूठी बनवाकर मध्यमा में पहनें।शनिदेव के नामों का जाप करें।

यह भी पढें...इस तरह करते हैं काले धागे का इस्तेमाल तो नहीं रहेंगे परेशान, आज ही करें शुरुआत

*शनिवार के दिन काला कपड़ा, लोहे के बर्तन, काले तिल, कंबल, उदड़ की दाल का दान करें। इससे शनिदेव प्रसन्न हो जातक पर कृपा करते हैं।बंदरों को गुड-चना खिलाएं। साथ ही प्रत्येक शनिवार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

*शनिदेव को नीले रंग के पुष्प अर्पित करें। ॐ शं शनैश्चराय नमः जाप करें। प्रयास करें कि जाप रुद्राक्ष की माला से करें।शनिवार को एक कटोरी में तेल लेकर उसमें चेहरा देखें किसी दरिद्र व्यक्ति को उस तेल का दान करें।

*शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे जल अर्पित कर, वहां दीप प्रज्जवलित करें। साथ ही वहां बैठकर ॐ शं शनैश्चराय नमःका पाठ करें।शनिवार के दिन तांबे के लौटे में जल लेकर भगवान शिव के स्वरूप शिवलिंग पर अर्पित करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस पर शनि की बुरी दृष्टि पड़ती है वह राजा से रंक तक बन जाता है। शनि देव यदि चाहें तो रंक को राजा बना दे। शायद यही वजह है कि अन्य ग्रहों की अपेक्षा शनि ग्रह को प्रसन्न सभी करना चाहते हैं।

इन चीजों को ना खरीदें

*शनिवार को शनि देव को सरसों का तेल और काला तिल चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिसे शनिवार को नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं और उनके क्रोधित होने पर शनि का छाया सिर पर मंडराने लगता है।

यह भी पढें...हर काम में मिलेगी सफलता, इस दिन करेंगे विधि-विधान से व्रत का पालन

*शनिवार के दिन कभी भी लोहा नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार के दिन नमक खरीदना भी घर में दरिद्रता लाता है। लकड़ी खरीदने के लिए शनिवार का दिन अच्छा नहीं माना गया है।

*शनिवार के दिन आमतौर पर सरसों का दान तो किया जाता है लेकिन सरसों के दाने खरीदना वर्जित है। शनिवार के दिन बैंगन खरीदना बेहद खराब माना गया है।

*शनि देवता पर काली उड़द चढ़ाई तो जाती है लेकिन शनिवार के दिन इसे नहीं खरीदना चाहिए। शानिवार के दिन काली तिल या काली मिर्च भी खरीदना अच्छा नहीं माना गया है।

*शनिवार को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान या फिर काला रंग नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार का दिन जूते या काले कपड़े खरीदने के लिए उचित नहीं है।

suman

suman

Next Story