×

Audi की भारत में बिक रहीं सभी 14 कारों के दाम देखें, 50 लाख से सस्ती दो कारें, आपको पसंद आएगी

Audi Car: अपनी लग्जरी कारों के लिए फेमस ये कंपनी एक समय में 15 लोगों के साथ शुरू हुई थी और आज ये काफी मशहूर कार ब्रांड है। कार कंपनी ऑडी पिछले कुछ सालों से नहीं, बल्कि 1000 से ज्यादा साल से कार जगत में बिजनेस कर रही है। यहां तक कि इस कंपनी ने फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के दौरान भी काफी काम किया था और कंपनी को युद्ध विमान तक बनाने का गौरव हासिल है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 April 2023 3:30 PM GMT
Audi की भारत में बिक रहीं सभी 14 कारों के दाम देखें, 50 लाख से सस्ती दो कारें, आपको पसंद आएगी
X
ऑडी की लग्जरी कार (फोटो: सोशल मीडिया)

Audi Car: शानदार लुक और फीचर्स के साथ ही पावरफुल इंजन से लैस ऑडी की कारें लग्जरी कार लवर्स की फेवरेट होती जा रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लग्जरी कारों के लिए मशहूर कंपनी ऑडी वर्ल्ड वॉर के टाइम युद्ध वाहन बनाती थी। ऑडी ने बाजार में काफी लंबा सफर तय किया है और आज भी ये कार लोगों की पहली पसंद बनी हुई है।

लग्जरी कारों के लिए फेमस

जब भी लग्जरी गाड़ियों का नाम आता है तो उसमें ऑडी कार भी शामिल होती है। अपनी लग्जरी कारों के लिए फेमस ये कंपनी एक समय में 15 लोगों के साथ शुरू हुई थी और आज ये काफी मशहूर कार ब्रांड है। कार कंपनी ऑडी पिछले कुछ सालों से नहीं, बल्कि 1000 से ज्यादा साल से कार जगत में बिजनेस कर रही है। यहां तक कि इस कंपनी ने फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के दौरान भी काफी काम किया था और कंपनी को युद्ध विमान तक बनाने का गौरव हासिल है।

तीन और कंपनियों के साथ विलय
इसके बार कंपनी ने अकेले नहीं, बल्कि दूसरी कंपनी के साथ अपने आगे का रास्ता तय किया। ऐसे में 1927 के आसपास कंपनी ने तीन और कंपनियों के साथ विलय किया, जिनका नाम DKW, Horch और Wanderer था। फिर तीनों कंपनियों साथ में कारोबार करने लगी। इसके पीछे ही इसके लोगो की कहानी है। इसके बाद कंपनी लगातार आगे बढ़ती गई और अब ऑडी दुनिया के टॉप ब्रांड्स में से एक है, जो लग्जरी कारों का निर्माण कर रही है।

Audi लोगो में चार सर्किल का क्या है मतलब?
Audi कंपनी के लोगो की बात करें तो इन चार रिंग की कहानी चार कंपनियों से जुड़ी हुई है आपस में इंटरलॉक की गई ये रिंग हर एक कंपनी के बारे में बताती है। Audi, DKW, Horch और Wanderer एक यूनियन थी, जो कि जर्मनी में दूसरी सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी बनी। इस लोगो में चार रिंग हर एक कंपनी का प्रतीक है।

ऑडी इंडिया 14 कार प्राइज
अब बात करते हैं ऑडी इंडिया की सभी 14 कारों की। यहां हम एक्स शोरूम कीमतें बताने जा रहे हैं। ऑडी की सबसे सस्ती कार Audi A4 है, जिसकी कीमत 43.85 लाख रुपये से शुरू होती है।

ऑडी की एक करोड़ रुपये से महंगी कारें
ऑडी इंडिया ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा प्राइस रेंज में कई कारें पेश की हैं, जिनमें ऑडी आरएस5 (Audi RS5) की कीमत 1.10 करोड़ रुपये है। वहीं, ऑडी क्यू8 (Audi Q8) की कीमत 1.06 करोड़ रुपये से लेकर 1.43 करोड़ रुपये तक है। ऑडी ए8एल (Audi A8L) की कीमत 1.34 करोड़ रुपये से लेकर 1.63 करोड़ रुपये तक है। ऑडी आरएस क्यू8 (Audi RS Q8) की कीमत 2.22 करोड़ रुपये है।

ऑडी की इलेक्ट्रिक सेगमेंट में तीन कारें
ऑडी इंडिया ने इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में 3 धांसू प्रोडक्ट पेश किए हैं, जिनमें ऑडी ई-ट्रोन (Audi e-tron) की कीमत 1.02 करोड़ रुपये से लेकर 1.26 करोड़ रुपये तक है। वहीं, ऑडी ई-ट्रोन जीटी (Audi e-tron GT) की कीमत 1.70 करोड़ रुपये है। ऑडी आरएस ई-ट्रोन जीटी (Audi RS e-tron GT) की कीमत 1.94 करोड़ रुपये है।

एक करोड़ रुपये तक की ऑडी की लग्जरी कारें
ऑडी इंडिया की 50 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये प्राइस रेंज तक की कारों की बात करें तो ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक (Audi Q3 Sportback) की कीमत 51.43 लाख रुपये है। वहीं, ऑडी एस5 स्पोर्टबैक (Audi S5 Sportback) की कीमत 73.99 लाख रुपये है। ऑडी क्यू5 (Audi Q5) की कीमत 61.51 लाख रुपये से लेकर 67.31 लाख रुपये तक है। ऑडी क्यू7 (Audi Q7) की कीमत 84.70 लाख रुपये से लेकर 92.30 लाख रुपये तक और ऑडी ए6 (Audi A6) की कीमत 61.60 लाख रुपये से लेकर 67.76 लाख रुपये तक है।

50 लाख रुपये से सस्ती ऑडी की कारें
ऑडी इंडिया की 50 लाख रुपये से सस्ती कारों की बात करें तो ऑडी ए4 (Audi A4) की कीमत 43.85 लाख रुपये से लेकर 51.85 लाख रुपये तक है। वहीं, ऑडी क्यू3 (Audi Q3) की कीमत 44.89 लाख रुपये से लेकर 50.39 लाख रुपये तक है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story