×

Car Under 7 Lakh: 7 लाख से कम बजट में आती हैं ये पॉपुलर कारें, कई शानदार फीचर्स से लैस इन गाड़ियों की रहती है बंपर मांग

Car Under 7 Lakh: भारतीय ऑटो मार्केट में लो बजट सेगमेंट में कई ऐसी शानदार गाड़ियां मौजूद हैं जो अपनी किफायती कीमतों के साथ ही कई बेहतरीन फीचर्स से भी लैस हैं। वहीं परफार्मेंस में भी इनका कोई सानी नहीं है। आइए जानते हैं लो बजट सेगमेंट में फीचर लोडेड गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

Jyotsna Singh
Published on: 27 Aug 2023 10:26 AM GMT
Car Under 7 Lakh: 7 लाख से कम बजट में आती हैं ये पॉपुलर कारें, कई शानदार फीचर्स से लैस इन गाड़ियों की रहती है बंपर मांग
X
Car Under 7 Lakh (Pic: Social Media)

Car Under 7 Lakh: लो बजट सेगमेंट में अक्सर ऐसा होता है कि इसके टॉप मॉडल में मिलने वाली कई शानदार खूबियों के आगे समझौता करना पड़ जाता है। वहीं भारतीय ऑटो मार्केट में लो बजट सेगमेंट में कई ऐसी शानदार गाड़ियां मौजूद हैं जो अपनी किफायती कीमतों के साथ ही कई बेहतरीन फीचर्स से भी लैस हैं। वहीं परफार्मेंस में भी इनका कोई सानी नहीं है। आइए जानते हैं लो बजट सेगमेंट में फीचर लोडेड गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

एमपीवी ट्राइबर

अगर आप कम बजट में एक बड़ी गाड़ी खरीदने की प्लानिंग बना रहें हैं तो आपके लिए रेनॉ की किफायती एमपीवी ट्राइबर एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। इसे आप 6.33 लाख रुपए के बजट से 8.97 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक कीमत में पर खरीद सकते हैं। इसके सुरक्षा मानकों की बात करें तो ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में, भारत में निर्मित ट्राइबर ने बेहतरीन 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल किए हैं।

टाटा पंच माइक्रो एसयूवी

लो बजट सेगमेंट में टाटा पंच माइक्रो एसयूवी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। ये कार अपनी कीमतों के साथ ही कई शानदार फीचर्स से लैस होने के चलते इस सेगमेंट की पॉपुलर कारों में शुमार हो चुकी है। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी मात्र 6 लाख रुपए की कीमत से लेकर अलग-अलग वेरिएंट के अनुसार, 10.10 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक की कीमत पर बिक्री की जाती है। इसके सेफ्टी फीचर्स की खूबियों की बात करें तो ग्लोबल एनसीएपी ने पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 5-स्टार जबकि बच्चों के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है। कार चालक की सेफ्टी के लिए इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग लैंप, डुअल एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड माउंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

होंडा अमेज

होंडा अमेज सेडान कार की भी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड होती है। आप लो बजट सेगमेंट में इस विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं। कंपनी अपनी इस सेडान कार की बिक्री 6.65 लाख रुपए से लेकर 11.52 लाख रुपए तक की कीमत पर करती है।होंडा अमेज़ को 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग से सम्मानित किया गया है। इस कार को सुरक्षा मानकों पर डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियरव्यू कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है।

मारुति सुजुकी डिजायर

घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की लिस्ट में मारुति सुजुकी डिजायर का नाम टॉप पर आता हैं। कंपनी अपनी इस कार की बिक्री 6.51 लाख रुपए कीमत से लेकर 9.39 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक की कीमत पर करती है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार की एनसीएपी क्रैश टेस्ट में पूरे के पूरे 5 स्टार रेटिंग मिलते हैं। मारुति सुजुकी कनेक्ट aap के जरिये आप हर वक्त गाड़ी के ऊपर नज़र रख सकते हैं।

Dzire के सारे वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर अब सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है। थर्ड जनरेशन Dzire की लॉन्चिंग 2017 में हुई थी, तब इसमें स्टैंडर्ड तौर पर ABS और डुअल-एयरबैग मौजूद मिलता था।वहीं i मारुति ने Dzire के 83hp, 1.2-लीटर K12B पेट्रोल इंजन को BS6-कॉम्पलिएंट बनाया है।

मारुति सुजुकी की प्रीमियम

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो का भी नाम भारतीय ऑटो मार्केट की मोस्ट डीलिंग कार में आता है। जिसकी बिक्री कंपनी अपने प्रीमियम ब्रांड आउटलेट नेक्सा के माध्यम से करती है। इस कार को 6.65 लाख रुपए से लेकर 11.52 लाख रुपए एक्स-शोरूम कीमत पर कम्पनी बिक्री करती है।
NCAP क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी को महज एक स्टार ही मिले हैं। मारुती सुजुकी कार निर्माता कंपनी इस मॉडल में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर हिल-होल्ड असिस्ट, 360 डिग्री-व्यू कैमरा, HuD डिस्प्ले जैसी सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story