×

Electric Scooters Price Increase: इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर भारी पड़ेगी मूल्य वृद्धि, 1 जून से घट रही सब्सिडी

Electric Scooters Price Increase: सरकार द्वारा ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) की सब्सिडी में कटौती की घोषणा के कारण, 1 जून से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में वृद्धि होगी। यह वृद्धि वाहन निर्माताओं को तकलीफ पहुंचा रही है क्योंकि उन्हें अधिक लागत उठानी पड़ेगी और वे उचित मूल्यों पर वाहन बेचने में मुश्किल हो सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 1 Jun 2023 7:50 PM GMT
Electric Scooters Price Increase: इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर भारी पड़ेगी मूल्य वृद्धि, 1 जून से घट रही सब्सिडी
X
Electric Scooters Price Increase (social media)

Electric Scooters Price Increase: अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिए ये एक बुरी खबर साबित हो सकती है। क्योंकि एक जून से इलेक्ट्रिक वाहनों पर भारी वृद्धि की जाने की तैयारी की जा चुकी है। इस तरह वाहनों की कीमतों में होने वाले बदलावों का असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। . इसके अलावा सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी गैस की कीमतों में भी वृद्धि की जाने की पूरी संभावनाएं हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मूल्य वृद्धि की बात करें तो सरकार इन वाहनों पर पहले से दी जा रही टैक्स में रियायत को अब खत्म करने का फैसला कर चुकी है। ये बात और है कि अभी आम जन के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अपनी विश्वसनीयता के साथ मजबूत पैठ बनाने में कामयाब नहीं हो सके हैं।

ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों का बढ़ना उसकी बिक्री पर कितना असर डालेंगे ये देखने वाली बात है। लेकिन ये बात निश्चित है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री कर रहीं ऑटोमेकर कंपनियों के लिए मूल्य वृद्धि का फरमान निश्चित ही चिंता का सबब बन चुका है। अब इसमें कोई दो राय नहीं की भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स 1 जून 2023 से महंगे होने के लिए तैयार हैं, क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक्स-फैक्ट्री प्राइस पर मिलने वाली 40% सब्सिडी को अब 15 प्रतिशत कर दिया जाएगा। यह एक बड़ी कटौती है, जो बेशक ईवी की कीमतों में एक बड़ा बदलाव लाने के साथ ग्राहकों की जेब को प्रभावित करेंगी।

इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों पर मूल्य वृद्धि का कितना पड़ेगा असर

एक जून से देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा हो जाएगा। यानी अगर आप एक जून के बाद इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने जाते हैं, तो आपको इसकी कीमत पहले से कहीं ज्यादा चुकानी होगी। अधिकतर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों में वृद्धि दर्ज करने के साथ ये 25,000 रुपये से 35,000 रुपये तक महंगे हो सकते हैं । इसी वर्ष 21 मई को सरकार द्वारा जारी सूचना के अनुसार, वाहन उद्योग मंत्रालय ने FAME-II सब्सिडी राशि को कम करके 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया है। जबकि पहले यह राशि 15,000 रुपये प्रति kWh थी।

CNG-PNG की कीमतों में भी हो सकता है बदलाव

एलपीजी गैस सिलेंडर की तरह हर महीने की पहली तारीख को CNG-PNG की कीमतों में भी बदलाव देखा जाता है। हर महीने पेट्रोलियम कंपनियां दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में CNG-PNG की कीमतों में परिवर्तन करती रहती हैं। इसी बदलाव में पिछले महीने दिल्ली और मुंबई में CNG-PNG की कीमतों को घटाया गया था लेकिन मई माह बीत जाने के बाद भी इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। ऐसे में आमजन 1 जून को CNG-PNG की नई कीमतों में बदलाव पर अपनी नजरें टिकाए हुए हैं।
वहीं एक जून से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश के बैंकों में जमा अनक्लेम्ड अमाउंट को सेटल करने के लिए अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान का नाम '100 दिन 100 भुगतान' नाम दिया गया है। इस अभियान के तहत रिजर्व बैंक 100 दिन में 100 अनक्लेम अमाउंट को सेटल करने का काम करेगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story