×

Sonata Hyundai: Hyundai ने नए अवतार में पेश की Sonata सेडान, यहां देखें दमदार लुक, फीचर्स और माइलेज

Sonata Hyundai: कंपनी का कहना है कि नई सोनाटा को हुंडई मोटर के 'सेंसियस स्पोर्टीनेस' डिजाइन फिलॉसफी पर तैयार किया गया है। नई सोनाटा को कंपनी ने कई बड़े बदलाव दिए हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 13 April 2023 10:31 PM GMT
Sonata Hyundai: Hyundai ने नए अवतार में पेश की Sonata सेडान, यहां देखें दमदार लुक, फीचर्स और माइलेज
X
Hyundai ने नए अवतार में पेश की Sonata सेडान: Photo- Social Media

Sonata Hyundai: साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई की अपनी मशहूर सेडान कार Hyundai Sonata की आठवीं जेनरेशन की इस सेडान को हाल ही में सियोल ऑटो शो में लॉन्च किया गया था। इस सेगमेंट ने अपने एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बड़े अपडेट के साथ अंतर्राष्ट्रीय आटोमोबाइल बाजार में अपनी जबरदस्त डिमांड से धूम मचा रखी है। कयास लगाए जा रहें हैं कि जल्द ही यह कार भारत देश के बाजार में भी नजर आ सकती है। कंपनी का कहना है कि नई सोनाटा को हुंडई मोटर के 'सेंसियस स्पोर्टीनेस' डिजाइन फिलॉसफी पर तैयार किया गया है। नई सोनाटा को कंपनी ने कई बड़े बदलाव दिए हैं। तकरीबन तीन साल बाद, हुंडई ने इसे एक अपडेट दिया है जो एक साधारण फेसलिफ्ट से कहीं ज्यादा है।

Sonata कंपनी की प्रमुख फ्लैगशिप सेडान कार

बता दें कि, 2015 में जेनेसिस लक्ज़री ब्रांड के लॉन्च से पहले Sonata कंपनी की प्रमुख फ्लैगशिप सेडान कार हुआ करती थी। मौजूदा समय में ग्लोबल मार्केट में सोनाटा का 8वां जेनरेशन चल रहा है। जिसे साल 2020 में लॉन्च किया गया था। हुंडई मोटर ने अपनी लक्जरी सेडान सोनाटा फेसलिफ्ट की ऑफिशियल तस्वीरें जारी की है। हालफिलहाल इस कार की बिक्री केवल ग्लोबल मार्केट में ही की जा रही है।

यह काफी हद तक हाल ही में लॉन्च हुई नेक्स्ट जेनरेशन वरना से मिलता जुलता है। हुंडई अपडेटेड सोनाटा को इस कैलेंडर वर्ष की दूसरी छमाही में अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहुंचने से पहले दक्षिण कोरिया में बेचेगी। यह कहने के बावजूद कि यह तीन इंजनों के साथ उपलब्ध होगा, प्रदर्शन संख्या का खुलासा नहीं किया गया है और ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन की अत्यधिक संभावना नहीं है।

आइए जानते हैं हुंडई अपडेटेड सोनाटा से जुड़े डिटेल्स...

गजब का है लुक

N Line मॉडल के लिए तीन इंजन 2.5L टर्बो पेट्रोल, 2.0L हाइब्रिड और 2.5L NA मिल हैं। नई हुंडई सोनाटा सेंसुअस स्पोर्टीनेस डिजाइन फिलॉसफी पर आधारित है, लेकिन फ्रंट में एक बड़ा बदलाव किया है। यह पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पोर्टियर है और यह मॉडल शेप में अधिक आकर्षक दिखता है।

कैसा होगा इसका इंटीरियर

इंटीरियर में 12 इंच का हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक लेयर्ड डैशबोर्ड, नए ड्राइवर-सहायक और सुरक्षा फीचर्स के साथ आता है. आदि. हुंडई ने कहा है कि प्रीमियम सेडान के एनवीएच स्तर को संरचनात्मक मजबूती और स्टीयरिंग व्हील के लिए एक अलग सामग्री के उपयोग के कारण कम किया गया है. साइड टक्कर सुरक्षा में सुधार के लिए एक नई क्रैश ऊर्जा वितरण संरचना का दावा किया गया है. हाल ही में हुंडई ने नई जनरेशन वेरना को भारत में पेश किया. यह 1.5L टर्बो पेट्रोल और 1.5L NA पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है.

जबरदस्त फीचर्स

इसके कुछ मुख्य आकर्षण हैं अधिक मस्कुलर बोनट, एक संशोधित हेडलैम्प क्लस्टर और एक नया ग्रिल सेक्शन. अन्य जगहों पर, इसमें सेडान की चौड़ाई के साथ चलने वाला एक आधुनिक एलईडी लाइट बार, कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप, नया साइड गार्निश, एक फिर से काम किया हुआ ट्रंक ढक्कन है। अधिक रोचक अनुभव के लिए Hyundai ने ऑडियो सिस्टम में 12 स्पीकर्स के साथ बदलाव किया है। एक स्पॉइलर शेप बूटलिड, ऑल-ब्लैक पैनल में टेल-लैंप के साथ एक 'एच' पैटर्न वाला वाइड एलईडी लाइटबार दिया गया है।इसमें ब्लैक विंग मिरर, 19 इंच के अलॉय व्हील, बूट-लिड स्पॉइलर, एन लाइन बैजिंग और क्वाड एग्जॉस्ट सेटअप दिया गया है। इसके एयरोडायनेमिक डिजाइन के कारण इसमें अधिक माइलेज मिलने की संभावना है।

निसान अल्टिमा से होगा मुकाबला

इस कार का मुकाबला निसान अल्टिमा से होगा, जिसकी ग्लोबल मार्केट में बिक्री होती है। इसमें एक 2.5 L इंजन और एक 2.0 L टर्बो इंजन का विकल्प मिलता है।यह काफी हद तक हाल ही में लॉन्च हुई नेक्स्ट जेनरेशन वरना से मिलता जुलता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story