×

Mg Comet Ev : लंबे इंतजार के बाद भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट आज होगी लॉन्च...

Mg Comet EV : भारत में लॉन्च हुई है। यह भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है और MG मोटर इंडिया द्वारा बेची जाएगी। यह कार टाटा टिगो इलेक्ट्रिक से भी छोटी है। यह कार लगभग 13 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगी और यह MG की एक नई सस्ती विकल्प है। इसकी बैटरी 44.5 किलोवाट-घंटे की है और एनडीसी फास्ट चार्जिंग से 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 26 April 2023 10:41 AM GMT
Mg Comet Ev : लंबे इंतजार के बाद भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट आज होगी लॉन्च...
X
Mg Comet Ev (social media)

Mg Comet EV: भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस समय लो बजट की इलेक्ट्रिक कारों के सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ती ही जा रही है। कई गाड़ियां इस बजट में टॉप सेलिंग लिस्ट में शामिल होने के लिए तेज़ी से खुद को अपडेट कर रहीं हैं। एमजी मोटर्स इसी स्पर्धा में शामिल होकर भारत में अपनी एक मिनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार को उतारने जा रही है। एमजी मोटर्स भारतीय मार्केट मे अपनी इस मिनी इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी आज यानी 26 अप्रैल, 2023 में लॉन्च करने जा रही है। इस 2-डोर छोटी इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला मारुति अल्टो से होने वाला है। क्योंकि इस सेगमेंट में अल्टो सबसे अधिक खरीदी जाने वाली छोटी कार है।

एमजी की इस कार के लॉन्च होने के बाद अब ग्राहकों के लिए ऑल्टो के अलावा भी छोटी गाड़ी का ऑप्शन उपलब्ध होगा। आपको बताते चलें कि इसे MG Comet नाम प्रतिष्ठित 1934 के ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरणा लेता है जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था। एमजी कॉमेट ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली वूलिंग एयर ईवी (Wuling Air EV) पर आधारित होगी।
इस इलेक्ट्रिक कार की लंबाई मात्र 2.9 मीटर है, जो कि टाटा नैनो से भी छोटी है। इस नए मॉडल की भारत में करीब 10 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत होने की संभावना है। आइए जानते हैं एमजी commet से जुड़े डिटेल्स....

कैसा होगा इस मिनी कार का बाहरी डिजाइन

एमजी कॉमेट ईवी के केबिन में बड़ा रियर क्वार्टर ग्लास दिया गया है, जिससे वेंटिलेशन की समस्या नहीं होती है। इस छोटी कार में व्हील कवर के 12 इंच के छोटे स्टील व्हील्स मिलेंगे। इसमें पीछे की तरफ, एक फ्लैट रियर बम्पर, वर्टिकल स्टैक्ड टेल-लैंप, एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप और लाइसेंसिंग प्लेट हाउसिंग के साथ होगा।

कैसा होगा इस मिनी कार का इंटीरियर

Commet के छोटे साइज की होने के बाद भी इस कार में ढेर सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसका डैशबोर्ड ड्यूल-टोन शेड में लेयर्ड होगा। इसमें स्लीक एयर-कॉन वेंट्स, एक ऑटोमेटिक एयर कंडीशनिंग, कनेक्टेड कार टेक, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, मल्टी-फंक्शनल टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, कीलेस एंट्री, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, डुअल 10.25 इंच का डिस्प्ले, एसी कंट्रोल के लिए एक रोटरी नॉब्स और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसका केबिन काफी आरामदायक व सुविधाजनक होगा। इसमें एयर ईवी जैसे फीचर्स और इंटीरियर लेआउट देखने को मिल जाएगा।

कैसा होगा पॉवरट्रेन

एमजी कॉमेट ईवी में वूलिंग एयर ईवी के समान बैटरी पैक विकल्प मिलेंगे. इसके को एंट्री-लेवल वैरिएंट में एक 17.3kWh का बैटरी पैक और हाई-एंड वैरिएंट में 26.7kWh का बैटरी पैक, जिसमें क्रमशः 200kms और 300kms की अनुमानित रेंज मिलने की संभावना है.


किससे होगा मुकाबला

इस कार का बाजार में टाटा टिआगो ईवी और सिट्रोएन ई सी3 से मुकाबला होगा

कैसा होगा इस मिनी कार इसका लुक

एमजी कॉमेट इलेक्ट्रिक कार को कंपनी ने अपने नए ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (जीएसईवी) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया है।
इसके विंडस्क्रीन के नीचे एक क्रोम स्ट्रिप और एक एलईडी लाइट बार दिया गया है। कंपनी ने कोमेट की कई तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें भी डुअल-टोन कलर थीम देखने को मिला है।
यह कम लंबी और बॉक्सी स्टांस वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है। यह ईवी इंडोनेशिया में बिक रही वूलिंग एयर ईवी से काफी हद तक मिलती जुलती है। इसके चार्जिंग पोर्ट को एमजी के ब्रांडिंग लोगो के अंदर एकदम फ्रंट में दिया गया है, जैसा कि कंपनी के जेडएस ईवी में भी देखने को मिलता है। इस कार के फ्रंट में डुअल, वर्टिकली स्टैक्ड हेडलैंप, इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और डुअल-टोन फ्रंट बम्पर दिया गया है। इसके विंडस्क्रीन के नीचे एक क्रोम स्ट्रिप और एक एलईडी लाइट बार दिया गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story