×

पावर फुल बैटरी, दमदार माइलेज, इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आने वाली हैं ये पॉपुलर एसयूवी कारें, जानते हैं डिटेल....

Upcoming Electric SUVs : ये पॉपुलर एसयूवी कारें जल्द ही इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आने वाली हैं। इनमें पावरफुल बैटरी और दमदार माइलेज के साथ-साथ अन्य धारकों को भी प्रभावित करने वाली फीचर्स होंगे। इनमें कुछ पॉपुलर कार मॉडल शामिल हैं जैसे- टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा एसयूवी700, किआ कैरेंस और टाटा पंच।

Jyotsna Singh
Published on: 13 May 2023 12:02 PM GMT
पावर फुल बैटरी, दमदार माइलेज, इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आने वाली हैं ये पॉपुलर एसयूवी कारें, जानते हैं डिटेल....
X
Upcoming Electric SUVs (social media)

Upcoming Electric SUVs : पेट्रोलियम मंत्रालय की एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी द्वारा सौपी गई रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में सभी डीजल कारों और अन्य 4-पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया गया है वहीं 2030 तक डीजल बसों को भी पूरी तरह से चलन से बाहर कर दिया जाएगा अब सिर्फ नई इलेक्ट्रिक बसें ही रोड पर चल सकेंगी। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ना तय हो चुका है। जिस दिशा में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जा रही सब्सिडी से पिछले वित्त वर्ष में देश में 1 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री दर्ज हुई थी वहीं इस वर्ष और ज्यादा बढ़ने की पूरी उम्मीद की जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड के चकते कई वाहन निर्माता कंपनियां अगले कुछ समय में अपने पॉपुलर एसयूवी मॉडल्स का इलेक्ट्रिक वर्जन बहुत जल्द ही मार्केट में लॉन्च करने वाली हैं। आइए जानते हैं ऑटोमोबाइल मार्केट में बहुत जल्द लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों से जुड़ी जानकारियों के बारे में.....

हुंडई क्रेटा एसयूवी ईवी

इस एसयूवी के 2025 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की संभावना है। हुंडई के इस सेगमेंट में कोना इलेक्ट्रिक के समान 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिल सकता है। यह पॉवरट्रेन 136bhp की पॉवर और 395Nm का टार्क जेनरेट कर सकता है। फिलहाल इस समय हुंडई मोटर अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है।

महिंद्रा एसयूवी700 ईवी

महिंद्रा अपनी इस मोस्ट डिमांडिंग 700 एसयूवी को 2024 के अंत तक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लॉन्च कर सकती है। इसे नए XUV.e सब-ब्रांड प्लेटफार्म पर पेश किया जाएगा।
रिपोर्ट्स के अनुसार महिंद्रा एसयूवी700 ईवी इलेक्ट्रिक SUV में 80kWh तक का बैटरी पैक और AWD सिस्टम मिल सकता है। इसका डाइमेंशन मौजूदा आईसीई मॉडल से थोड़ा अधिक हो सकता है।

किआ कैरेंस ईवी

किआ कैरेंस ईवी 2025 तक लॉन्च हो सकती है। किया कंपनी इसके लुक और डिजाइन में कुछ चेंज कर सकती है। किआ अपनी कैरेंस एमपीवी को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान दक्षिण कोरिया में देखा गया था।

टाटा हैरियर/सफारी ईवी

कंपनी ने इन्हें ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया था। हाल ही में सफारी EV को टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इसमें 500 km तक की रेंज मिल सकती है।
टाटा मोटर्स अगले कुछ समय में हैरियर और सफारी एसयूवी को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ लॉन्च कर सकती है।

टाटा पंच ईवी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 26kWh और 30.2kWh बैटरी पैक के साथ मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। बिक्री की बात करे तो यह टाटा की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में शुमार है। टाटा पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन 2023 को दीपावली के आस पास लॉन्च किया जा सकता है।
इसका लुक और डिजाइन मार्केट में इसके पहले से मौजूद आईसीई मॉडल के मुकाबले काफी फर्क हो सकता है।
टाटा पंच ईवी को नए सिग्मा प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा जिसमे बड़ी बैटरी के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story