×

Hyundai Ai3: सबसे छोटी- सबसे सस्ती सबकॉम्पेक्ट SUV होगी हुंडई Ai3, बाजार में Tata Punch से होगी इसकी सीधी टक्कर

Hyundai Ai3: कोडनेम Ai3, ब्रांड के लाइन-अप में सबसे छोटी SUV होगी और बाजार में इसकी सीधी टक्कर Tata Punch से होगी है। इस अपकमिंग Hyundai Ai3 सब-कॉम्पैक्ट SUV को वेन्यू के नीचे स्थित किया जाएगा।

Jyotsna Singh
Published on: 18 April 2023 5:21 PM GMT
Hyundai Ai3: सबसे छोटी- सबसे सस्ती सबकॉम्पेक्ट SUV होगी हुंडई Ai3, बाजार में Tata Punch से होगी इसकी सीधी टक्कर
X
सबसे छोटी- सबसे सस्ती सबकॉम्पेक्ट SUV हुंडई Ai3: Photo- Social Media

Hyundai Ai3: हुंडई मोटर कंपनी एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय ऑटोमेकर निर्माता कंपनी है, जिसका मुख्यालय सियोल में स्थित है। ऑटोमोबाइल सेक्टर की सबसे पुरानी कंपनी हुंडई की स्थापना 1967 में हुई थी और इसकी 32.8% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी किआ मोटर्स और इसकी 100% स्वामित्व वाली सहायक सहायक कंपनी जेनेसिस मोटर्स को मिला कर, ह्यंडै मोटर समूह स्थापित की गई थी। यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा वाहन निर्माता कंपनी है।

वहीं ह्यंडै, उल्सान, दक्षिण कोरिया में दुनिया की सबसे बड़ी एकीकृत मोटरवाहन निर्माण कारखाना संचालित करती है, जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1.6 लाख यूनिट तक है। हुंडई वाहनों की बिक्री में तो टॉपर है ही साथ ही कंपनी दुनियाभर में करीब 75,000 लोगों को रोजगार भी मुहैया करवाती है। हुंडई के डीलरशिप की बात करें तो यह कंपनी अपने वाहनों को 193 देशों में 5000 डीलरशिप और शोरूम के माध्यम से बेचती है।

अब बात करते हैं इस कंपनी के अपकमिंग सेगमेंट की। Hyundai Motor India Limited ने हाल ही में अपनी आगामी SUV को टीज़ किया था, जिसे 2023 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा। कोडनेम Ai3, ब्रांड के लाइन-अप में सबसे छोटी SUV होगी और बाजार में इसकी सीधी टक्कर Tata Punch से होगी है। इस अपकमिंग Hyundai Ai3 सब-कॉम्पैक्ट SUV को वेन्यू के नीचे स्थित किया जाएगा। ह्यूंदै ने अपने इस नए अपकमिंग उत्पादों के बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया है लेकिन मीडिया से मिली रिपोर्ट के अनिसतु यह कयास लगाया जा रहा है कि मोस्ट अवेटेड सब-कॉम्पैक्ट SUV ह्यूंदै की Grand i10 Nios पर आधारित होने का रिपोर्ट है। कंपनी की नई माइक्रो एसयूवी कोडनेम एआई3 से जुड़े जानते हैं डिटेल्स...

डिज़ाइन और फीचर्स

कंपनी की अपकमिंग एआई3 एसयूवी हुंडई के के1et प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। Hyunildai की Grand i10 Nios भी इसी मॉडल पर आधारित है। इस साल भारतीय बाजार में आने वाली ह्युंडई की नई कार का डिजाइन कैस्पर माइक्रो एसयूवी से काफी जुलती हो सकती है। विदेशी बाजार में Casper micro SUV बिकवाली गाड़ी है डिजाइन के मामले में इससे मिलता है। भारतीय बाजार में आने वाली Hyundai की नई Ai3 अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Casper से मिलती-जुलती हो सकती है। इस Ai3 कोड नेम वाली एसयूवी में पैरामीट्रिक फ्रंट ग्रिल, सर्कुलर प्रोजेक्टर हेडलैंप और फ्रंट में DRLs दिए जा सकते हैं। इसके साइड प्रोफाइल में 17 इंच के अलॉय व्हील, चौकोर व्हील आर्च, प्लास्टिक क्लैडिंग और रूफ रेल्स मिल सकते हैं। पीछे की तरफ, Hyundai Ai3 पैरामीट्रिक टेल लाइट्स से लैस हो सकती है।

Hyundai Ai3 SUV : इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो Hyundai Ai3 में Hyundai Ioniq 5 EV जैसा ही नया-जीन स्टीयरिंग व्हील दिया जा सकता है। Hyundai Ai3 की कुछ प्रमुख आंतरिक विशेषताओं में बड़े पैमाने पर 42 इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लू लिंक कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, मूड लाइटिंग, वेंटिलेटेड ड्राइवर सीट और सनरूफ शामिल हो सकता है।

Hyundai Ai3 सब-कॉम्पैक्ट SUV: कीमत

सबसे सस्ती SUV वेन्यू की एक्स-शोरूम कीमत 7.72 लाख रुपये से 13.18 लाख रुपये के बीच है। अपकमिंग Hyundai Ai3 सब-कॉम्पैक्ट SUV को कंपनी के प्रोडक्ट्स लाइन-अप में वेन्यू से नीचे रखा जाएगा और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। इसकी अंडरपिनिंग की बात करें तो माइक्रो-एसयूवी ब्रांड के परिचित K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिकने वाली ग्रैंड i10 Nios और Casper SUV में किया जाता है। इस साल अगस्त में लॉन्च होने की उम्मीद है, एआई3 टाटा पंच के साथ निसान मैग्नाइट और रेनॉ किगर को भी टक्कर देगा।

Hyundai Ai3 SUV: इंजन और पावर

हालांकि, संभावना है कि Hyundai SUV के साथ 1.0-लीटर T-GDi पेट्रोल इंजन पेश कर सकती है। रेफरेंस के लिए इस इंजन को इस साल जनवरी में लॉन्च हुए फेसलिफ्टेड ग्रैंड i10 Nios और ऑरा में बंद कर दिया गया था। टर्बो-पेट्रोल यूनिट 120 बीएचपी और 178 एनएम का पीक टॉर्क देती है और इसे 6-स्पीड iMT के साथ-साथ 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। इसके साथ ही, एक सीएनजी-पावर्ड वर्जन भी कार्ड पर है, जिसमें ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा के रूप में फैक्ट्री-फिटेड किट की खासियत है। रोटेशन के लिए इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और AMT संभावना का विकल्प होगा। लेटेस्ट वेन्यू (स्थल) की तुलना में एक अलग अवतार में ह्यूंदै अपनी आने वाली SUV में 1.0- समान टर्बो पेट्रोल इंजन का भी विकल्प दे सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story