×

TVS जल्द ला रही है इलेक्ट्रिक स्कूटर, इसकी टॉप स्पीड 100 kmph, मात्र 1घंटे में फुल चार्ज होने पर 80 km का देगा रेंज

Tvs Creon: TVS मोटर कंपनी ने Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्द ही भारत में लॉन्च करने की तैयारी की है। यह स्कूटर 100 kmph की टॉप स्पीड के साथ एक बार फुल चार्ज होने पर 80 km की रेंज देगा।

Jyotsna Singh
Published on: 7 May 2023 12:17 PM GMT
TVS जल्द ला रही है इलेक्ट्रिक स्कूटर, इसकी टॉप स्पीड 100 kmph, मात्र 1घंटे में फुल चार्ज होने पर 80 km का देगा रेंज
X
Tvs Creon (SOCIAL MEDIA)

Tvs Creon: ऑटोमोबाइल बाजार में इन दिनों नित नए इलेक्ट्रोनिक वेहीकल्स के लॉन्च होने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा। ऑटोमोबाइल कंपनियां EV सेगमेंट्स में अपनी धाक जमाने के लिए अपनी रेंज को लगातार बढ़ाती जा रहीं हैं, साथ ही लेटेस्ट फीचर्स से अपने मॉडल्स को अपडेट कर रहीं हैं। इसी कड़ी में भारत देश की जानी मानी ऑटोमेकर कंपनी TVS ने भी अपने कई वाहनों को EV सेगमेंट्स के साथ अपडेट कर लॉन्च किया है। जिनके लॉन्च से कंपनी को इस दिशा में आगे बढ़ने में काफी सफलता मिली है।

भारतीय टू व्हीलर,TVS कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube की बंपर बिक्री के बाद अब कंपनी अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS Creon को लॉन्च करने जा रही है। ये स्कूटर मार्केट में पहले से मौजूद अपने प्रतिद्वंदी स्कूटर Ola और Ather जैसी कंपनियों को टक्कर दे सकता है। टीवीएस ने 1000 करोड़ रुपये इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए अलॉट किए हैं, जिससे कि आने वाले समय में कंपनी के बेहतर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स सड़कों पर दिख सकते हैं। आइए जानते हैं TVS Creon से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर्स

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टीवीएस क्रेऑन इलेक्ट्रिक स्कूटर में TVS SmartXonnect ऐप के जरिये अलेक्सा वॉयस कमांड, लाइव वीइकल ट्रैकिंग, जियो फेंसिंग, क्रैश अलर्ट, एंटी थेफ्ट अलर्ट, नैविगेशन असिस्ट और लास्ट पार्क्ड लोकेशन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, टेकोमीटर, विभिन्न राइडिंग मोड्स, नेविगेशन, जियो फेंसिंग समेत कई आकर्षक फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। साथ ही कंपनी इस बार स्कूटर को एक स्पोर्टी लुक के साथ मैक्सी स्कूटर सेगमेंट में लॉन्च कर सकता है। प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में आ रहे टीवीएस क्रेऑन इलेक्ट्रिक स्कूटर के इंटीरियर में बड़ा टचस्क्रीन पैनल देखने को मिलेगा, जिसमें ड्राइव मोड पर चलती गाड़ी से जुड़े सभी इन्फॉर्मेशन अलर्ट मिलते रहेंगे। इसके साथ ही रियर व्यू मिरर, स्टेप-अप सीट डिजाइन, इंटिग्रेटेड ग्रैब रेल्स और रेक्टेंगुलर जैसे फीचर्स शामिल किए जा सकते हैं।

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर की क्या होगी कीमत

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो मार्केट में एक्स शोरूम कीमत 1 लाख 20 हज़ार होने वाली है। इसी के साथ इस स्कूटर पर कंपनी फाइनेंस स्कीम भी अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए उपलब्ध करवाएगी।

मिलेगी बेहतर रेंज और स्पीड

इस टू व्हीलर के अतिरिक्त फीचर्स की बात करें तो स्कूटर के फ्रंट और रियर दोनो में डिस्क ब्रेक मिलेंगे और इसकी मोटर पावर 12000 वॉट है। टीवीएस क्रेऑन को कंपनी टीवीएस आईक्यूब के मुकाबला ज्यादा बड़ी बैटरी पैक के साथ पेश कर रही है ताकि इसकी रेंज को और भी अधिक बढ़ाया जा सके। जिसके बाद टीवीए, क्रेऑन को सिंगल चार्ज पर ईको मोड में 150 किलोमीटर तक आराम से चलाया जा सकेगा। जिसके बाद इसकी इसकी टॉप स्पीड 100 kmph तक की हो सकती है। जहां बाकी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने में 5 से 7 घंटो का समय लगता है वहीं TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा और एक बार फुल चार्ज होने पर 80 km की रेंज दे सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story