×

बिहार चुनाव: पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए सोमवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया। चुनाव में जीत के लिए सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 12:55 PM GMT
बिहार चुनाव: पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
X
बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए सोमवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया। चुनाव में जीत के लिए सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है।

लखनऊ: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है। 71 सीटों पर होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए सोमवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया। बिहार चुनाव में जीत के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पहले चरण के चुनाव नीतीश सरकार के आठ मंत्रियों समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

दांव पर इन मंत्रियों की किस्मत

इन 8 मत्रियों में बीजेपी के कोटे के चार है और चार जेडीयू कोटे के। इनमें गया से कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, बांका से राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह, राजपुर से परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, जमालपुर से ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, चैनपुर से खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, लखीसराय से श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा शामिल हैं।

इनके अलावा हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके खिलाफ पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी राजद के टिकट पर मैदान में हैं। लोजपा के दिग्गज उम्मीदवारों में दिनारा से राजेंद्र सिंह, सासाराम से रामेश्वर चौरसिया और जगदीशपुर से भगवान सिंह कुशवाहा ने चुनाव मैदान में हैं। तो वहीं जमुई से पूर्व मंत्री और राजद के नेता विजय प्रकाश और तीरंदाज श्रेयसी सिंह भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

Nitish Kumar

ये भी पढ़ें...तिरंगे का अपमान बर्दाश्त नहीं, महबूबा के बयान से आहत होकर 3 नेताओं ने छोड़ी PDP

पहले चरण में इतने प्रत्याशी लड़ रहे चुनाव

पहले चरण में राजद के 42, जदयू के 35, भाजपा के 29, कांग्रेस के 21, माले के आठ, हम के छह, वीआईपी का एक, रालोसपा के 43, लोजपा के 42 और बसपा के 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...नेपाल सीमा पर थारू गांवों में मना दशहरा त्योहार, हुड़दुंगवा की धूम

Tejashawi Yadav

चुनाव आयोग ने की बड़ी तैयारी

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 31371 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। 31,371 बुथों पर मतदान होंगे। कुल बैलेट यूनिट की संख्या 31394 है, तो वहीं कुल वीवीपैट की संख्या 31371 है। कोरोना संकट में बिहार में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। इसके लिए चुनाव ने बड़ी तैयारी की है। आयोग की तरफ से चुनाव के लिए गाइडलाइ जारी की गई है। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अभी तक सर्वे में एनडीए को जीत मिलते हुए दिखाया गया है।

ये भी पढ़ें...सावधान राशन कार्ड धारक: अब इन बातों का रखना होगा ध्यान, रहेंगे टेंशन फ्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story