Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

बिहार चुनाव दूसरा चरण: 54.15% हुए मतदान, 1463 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद

बिहार में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए। बता दें कि बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 1463 उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम मशीन में कैद हो चुकी है। जिसमें 54.15 फीसदी मतदान किया गया।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 3 Nov 2020 2:24 AM GMT

बिहार चुनाव दूसरा चरण: 54.15% हुए मतदान, 1463 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद
X
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में दूसरे चरण के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है। 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में दूसरे चरण के लिए मंगलवार को मतदान हुए। 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए। बता दें कि बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 1463 उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम मशीन में कैद हो चुकी है। दूसरे चरण में 54.15 फीसदी मतदान किया गया है।

दूसरे चरण का मतदान जिन जिलों में हुआ उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, छपरा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना शामिल हैं।

Bihar Election

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 54.15 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। दूसरे चरण में 54.15 फीसदी मतदान किया गया है।

4 बजे तक हुआ 44.76 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 4 बजे तक 44.76 फीसदी मतदान हो चुका है।

3 बजे तक 44.45 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। दोपहर तीन बजे तक बिहार में दूसरे चरण के लिए 44.45 फीसदी मतदान हो चुका है।

बेतिया में मारपीट, तोड़ा गया EVM

बेतिया के नौतन विधानसभा के कोतराहा के बूथ नंबर 251 पर EVM तोड़ने की खबर आई है। मतदान के दौरान मतदान की पर्ची काटने को लेकर पुलिस और लोगों के बीच झड़प हुई। लोगों ने पुलिस पर पीटने का लगाया आरोप और EVM को तोड़ दिया। इसकी वजह से दो घंटे तक मतदान बाधित रहा। प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद बड़ी मुश्किल से मतदान शुरू हो सका।

ये भी पढ़ें...बिहार चुनाव: मैथेमैटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव का ब्लॉग, कहा वोट से तोड़ें सारे रिकॉर्ड

मतदान अभी सामान्य रफ्तार से चल रहा है

बिहार में दोपहर एक बजे तक 32.82 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मतदान अभी सामान्य रफ्तार से चल रहा है। बिहार के मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा 41.25 फीसदी लोगों ने वोट डाला है। पटना में 1 बजे तक मात्र 28 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा- थोड़ी नाराजगी हो सकती है, लेकिन जीत तय है

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि बिहार चुनाव का मुद्दा बहुत साफ है। उन्होंने कहा कि अशांति, असुरक्षा, अपहरण के खिलाफ चुनाव है। इस चुनाव का मुद्दा विकास का आग्रह है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जिस तरीके से 15 साल से काम हुआ है, उसे लोगों ने देखा है। 15 साल आपने देखा है कि कितने डॉक्टरों का अपहरण हुआ है, ये सब लोग देख रहे हैं।

ये भी पढ़ें...वंदे भारत मिशन: वुहान गई फ्लाइट में मिले इतने कोरोना मरीज, पहली बार हुआ ऐसा

जब लोग बिहार में शांति देखते हैं, बिजली सड़क देखते हैं तो लोगों को लगता है कि नीतीश कुमार को ही जीतना चाहिए। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 15 साल सरकार होने से थोड़ी नाराजगी जैसी चीज हो सकती है लेकिन एनडीए की जीत प्रामाणिक है।

चिराग पासवान के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि चिराग ने खुद कहा है वो एनडीए में नही हैं। जब हमारे प्रधानमंत्री ने कह दिया कि नीतीश ही CM होंगे, हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कह दिया, जब गृह मंत्री ने कह दिया तो अब बीजेपी को अलग से कहने की जरूरत नहीं है कि नीतीश जी ही सीएम होंगें।

ये भी पढ़ें...स्कॉलरशिप स्कैंडल: पूर्व रघुवर सरकार में हुआ घोटाला, CM कराएंगे जांच

बीजेपी ने विपक्ष पर लगाया आरोप

वहीं बिहार बीजेपी ने इस मामले में विपक्ष पर आरोप लगाया है कि जंगलराज के युवराज को अपनी हार साफ दिखने लगी है। तभी तो अराजक कार्यकर्ताओं से मासूम बिहार वासियों पर हमला करा रहे हैं। हमारे इस भाई के साथ जो हुआ है, वो जंगलराज के दिन याद दिलाने के लिए काफी हैं।

मुजुफ्फरपुर में सबसे ज्यादा वोटिंग

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 11 बजे तक 19.30 प्रतिशत वोटिंग हुई है। मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा 26.52 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिहार चुनाव में अब मतदान धीरे-धीरे तेज हो रहा है। पटना में वोटिंग की सामान्य रफ्तार है। यहां पर 11 बजे तक 18.16 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनें देखी जा रही हैं।



दस बजे तक 8.14 प्रतिशत मतदान

बिहार में अब वोटिंग ने कुछ रफ्तार पकड़ ली है। चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह दस बजे तक कुल 8.14 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सीएम नीतीश ने डाला वोट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में मतदान किया। वोट डालने के बाद नीतीश ने विक्ट्री साइन दिखाया और लोगों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की।



-चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में सुबह नौ बजे तक कुल 5.70 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

पटना में मतदाताओं का हुआ सम्मान

चुनाव आयोग की तरफ मतदान में सहभागिता के लिए मतदाताओं को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।



तेजस्वी और राबड़ी ने किया मतदान

राजद नेता तेजस्वी यादव पटना में मतदान किया। उनके साथ मां राबड़ी देवी भी रहीं। राबड़ी ने कहा कि बिहार में बदलाव की गंगा बह रही है, बिहार को बदलाव चाहिए। मतदान के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के लोगों से अपील है कि सभी लोग वोट करें। परिवर्तन की लहर जो बिहार में बह रही है, आज बिहार के लोग पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, महंगाई, सुनवाई और कार्रवाई वाली सरकार को चुनना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें...यदि ‘लव’ है तो ‘जिहाद’ कैसा ?

-बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पटना में सुबह ही सुबह मतदान किया। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।

-लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने खगरिड़ा के पोलिंग बूथ पर मतदान किया।

पीएम मोदी और गृह मंत्री ने ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील

दूसरे चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार में मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें।



ये भी पढ़ें...चीन की खतरनाक मिसाइल: खतरे में ये बड़े देश, मचा सकती है तबाही

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हर बिहारवासी का बहुमूल्य वोट ही प्रदेश को लूट और अपराध के काले युग से निकाल कर विकास और सुशासन के सुनहरे पथ पर लाया है। आज दूसरे चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश में शांति, समृद्धि और प्रगति बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें।





ये भी पढ़ें...इन ट्रेनों का बदला गया मार्ग: रेलवे ने दी जानकारी, यहा देंखें पूरी लिस्ट

2015 विधानसभा चुनाव में ऐसा था पार्टियों का प्रदर्शन

17 जिलों की जिन 94 सीटों पर मतदान हो रहा है। उनमें 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में 50 सीटें जेडीयू और भाजपा ने जीती थी। 33 सीटों पर राजद ने जीत हासिल की थी। पार्टी के लिहाज से देखें तो 2015 में सबसे ज्यादा 33 सीटें राजद को, 30 सीटें जदयू को और 20 सीटें भाजपा को मिली थीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story