×

लालू के बेटों के बारें में तो सब जानते हैं, सातों बेटियों के बारें में कुछ मालूम भी है क्या?

मीसा लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी हैं। वह राजद से राज्यसभा सांसद हैं। मीसा के पास एमबीबीएस की डिग्री है। वह अपने समय की कॉलेज की टॉपर रही हैं। लेकिन मीसा भारती ने डिग्री लेने के बाद कभी प्रैक्टिस नहीं की है। उनके पास करोड़ों की संपत्ति है।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 7:51 AM GMT
लालू के बेटों के बारें में तो सब जानते हैं, सातों बेटियों के बारें में कुछ मालूम भी है क्या?
X
लालू की देखरेख में रिम्स में पांच दर्जन से अधिक सुरक्षाकर्मी और अधिकारी तैनात हैं, फिर भी उन पर जेल के नियमों के उल्लंघन के आरोप लगते रहे हैं।

पटना: बिहार के अंदर इस वक्त विधान सभा चुनाव की मतगणना चल रही है। एक्जिट पोल के नतीजों में महागठबंधन को बड़ी जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है।

इससे आरजेडी के नेता और समर्थक दोनों गदगद दिहाई दे रहे हैं। अभी से लालू यादव के घर के बाहर आरजेडी समर्थकों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। बिहार में इस वक्त हर तरफ केवल लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव की चर्चा हो रही है।

आज के दिन भी लालू यादव के दोनों बेटों तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव के शिक्षा ग्रहण करने की चर्चा चाय की दुकानों पर सुनी जा सकती है। उनके पार्टी के समर्थकों का तो यहां तक कहना है कि तेजस्वी यादव ने 9वीं और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने 12वीं तक की पढ़ाई भले ही की हो।

Lalu and Rabari devi लालू यादव और राबड़ी देवी (फोटो:सोशल मीडिया)

लेकिन राजनीति में उनके कोई नहीं पछाड़ सकता। वे दोनों लालू और राबड़ी देवी के बेटे हैं। उनकी परवरिस ऐसे परिवार में हुई हैं। जिसने लम्बे अरसे तक बिहार पर राज किया है। राजनीति उनकी नस नस में हैं।

क्योंकि उन्होंने इसे बेहद करीब से देखा है। इस बीच लालू यादव की सातों बेटियों की खूब चर्चा हो रही है। लालू की 7 में से सिर्फ एक बेटी ही राजनीति में सक्रिय है। बाकी 6 बेटियां सार्वजनिक कार्यक्रमों में नजर नहीं आती हैं। बिहार में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें लालू यादव की बेटियों के बारें में कुछ भी नहीं पता है।

Tejashwi And Tejpratap Yadav तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव (फोटो: सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी सफल, जानिए कब तक आएगी

यहां जानें लालू यादव की 7 बेटियां कितनी पढ़ी लिखी हैं?

मीसा भारती

मीसा भारती लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी हैं। वह राजद से राज्यसभा सांसद हैं। मीसा के पास एमबीबीएस की डिग्री है। वह अपने समय की कॉलेज की टॉपर रही हैं।

लेकिन मीसा भारती ने डिग्री लेने के बाद कभी प्रैक्टिस नहीं की है। उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। मीसा भारती की शादी 1999 में इंजीनियर शैलेंद्र कुमार से हुई थी।

Misa लालू यादव की बड़ी बेटी मिसा भारती(फोटो:सोशल मीडिया)

दूसरी बेटी ने भी कर रखा है एमबीबीएस

रोहिणी आचार्य सिंगापुर में रहती हैं। वह लालू यादव की दूसरी बेटी हैं। उनके हसबैंड वहां पर बैंकर हैं। रोहिणी आचार्य ने भी एमबीबीएस की डिग्री ले रखी है। लेकिन वह राजनीति से एक्टिव नहीं है। वह केवल सोशल मीडिया पर परिवार के लिए खड़ी रहती हैं।

तीसरी ने एलएलबी और चौथी ने इंटर तक की है पढ़ाई

चंदा यादव लालू यादव की तीसरी बेटी हैं। उन्होंने एलएलबी की डिग्री ले रखी है। चंदा यादव ने पुणे के प्रतिष्ठित कॉलेज से लॉ की पढ़ाई की है। चंदा का विवाह एयर इंडिया के पायलट से हुआ है।

रागिनी यादव लालू की चौथी बेटी हैं। उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है। उन्होंने बीआईटी मेसरा से इंजीनियरिंग करने के लिए एडमिशन लिया था। लेकिन 2006 में बॉयफ्रेंड की डेथ होने के बाद परिवार ने उन्हें वापस पटना बुला लिया था।

ये भी पढ़ें…बिहार विधानसभा चुनाव: CCTV से हो रही निगरानी, मतगणना के लिए आयोग तैयार

5वीं इंजीनियर और छठी है इंटीरियर डिजाइनर

5वीं बेटी हेमा यादव ने बीआईटी मेसरा से इंजीनियरिंग की कम्प्लीट की है। उनकी शादी साल 2012 में हुई थी। लालू यादव की छठी बेटी अनुष्का इंटीरियर डिजाइनर हैं। उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग में ग्रैजुएशन किया है। उनका विवाह हरियाणा में हुआ है।

Tej Pratap राज लक्ष्मी और तेज प्रताप यादव(फोटो:सोशल मीडिया)

एमिटी से पास आउट हैं लालू की सातवीं बेटी

सबसे छोटी बेटी का नाम राजलक्ष्मी यादव है। उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से शिक्षा ग्रहण की है। उनका विवाह सपा नेता तेज प्रताप यादव के साथ हुआ है। लेकिन राजलक्ष्मी भी राजनीति में एक्टिव नहीं हैं।

ये भी पढ़ें…ओली सरकार ने बदला नेपाल का नाम, देश में मचा बड़ा बवाल, अब होगा ये नाम

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story