×

बिहार में बिखरेगी NDA: सीट बंटवारे पर फंसा पेंच, नड्डा से मिलने पहुंचे शाह-पासवान

बिहार चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है। साथ ही चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी भी राजनीतिक दलों में सीट बंटवारे को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

Shreya
Published on: 1 Oct 2020 11:56 AM GMT
बिहार में बिखरेगी NDA: सीट बंटवारे पर फंसा पेंच, नड्डा से मिलने पहुंचे शाह-पासवान
X
बिहार चुनाव: शाह ने नड्डा से की मुलाकात

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। गुरुवार से पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी भी सभी राजनीतिक दलों में सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है। महागठबंधन और NDA दोनों का यही हाल है। हालांकि NDA की सभी पार्टियां बातचीत के जरिए इस मसले को सुलझाने में जुटी हुई हैं।

अमित शाह ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

बिहार में सीट बंटवारे का पेंच सुलझाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करने के लिए उनके आवास पर पहुंचे। शाह के बाद लोक जनशक्ति पार्टी (LJP ) नेता चिराग पासवान भी नड्डा के घर बातचीत के लिए पहुंचे। हालांकि अभी तक ये खुलासा नहीं हो पाया है कि शाह और नड्डा के बीच किन मुद्दों पर चर्चा हुई है। लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि दोनों नेताओं के बीच LJP को लेकर बातचीत हुई है और इन बैठकों के बाद बीजेपी की तरफ से 3 अक्टूबर को उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: सेना के लिए वरदान अटल टनल: अब आसान होगी ये चींजे, जानें इससे जुड़ीं खास बातें

सीटों के तालमेल को लेकर हो रही बातचीत

बता दें कि अमित शाह से मुलाकात करने से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक की। जिसमें बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और अमित शाह शामिल हुए। इस मीटिंग के बाद भूपेंद्र यादव ने कहा कि सभी घटक दलों से सीटों के तालमेल को लेकर बातचीत हो रही है और इस बारे में जल्द ही फैसला ले लिया जाएगा। बताते चलें कि बीजेपी व LJP के अलावा जनता दल (यूनाइटेड) राजग के घटक दल हैं।

यह भी पढ़ें: इन 5 चर्चित अभिनेत्रियों ने कराया था सेक्स चेंज ऑपरेशन, रातों-रात हो गई थी फेमस

Chirag-paswan चिराग पासवान (फोटो- सोशल मीडिया)

राजग के तीनों घटक मिलकर लड़ेंगे चुनाव

बता दें कि बीते कई दिनों से ऐसी खबर आ रही थी कि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी एनडीए से अलग हो सकती है। लेकिन बुधवार को बीजेपी ने ऐसी खबरों पर पूर्ण विराम लगा दिया है। बीजेपी ने कहा था कि बिहार विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के तीनों घटक दल साथ मिलकर लड़ेंगे। हालांकि चिराग पासवान ये संकेत दे चुके हैं कि अगर सीटों का बंटवारा सही ढंग से नहीं किया जाता है तो उनकी पार्टी अकेले ही इस चुनाव को लड़ेगी।

यह भी पढ़ें: प्राचीन पवित्र छड़ी पहुंची बैजनाथ धाम, देश में सुख-समृद्धि, शांति के लिए विशेष पूजा-अर्चना

आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर

तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर

चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर

तीन चरणों में होंगे मतदान

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे।

पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन

दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन

तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन

यह भी पढ़ें: हाथरस मामलें में बड़ा खुलासा, एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया नहीं हुआ रेप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story