×

आंधी-बारिश लाई तबाही: लाखों लोगों की जान पर आई आफत, हाई-अलर्ट जारी

बारिश का मौसम शुरू होते ही देश के कई राज्यों में आफत मची हुई है। ऐसे में बिहार में मौसम ने एक बार फिर पलटी मारी है। राजधानी पटना सहित पूरे प्रदेश में रविवार सुबह से ही मौसम बदला-बदला नजर आ रहा है।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 7:48 AM GMT
आंधी-बारिश लाई तबाही: लाखों लोगों की जान पर आई आफत, हाई-अलर्ट जारी
X

पटना। बारिश का मौसम शुरू होते ही देश के कई राज्यों में आफत मची हुई है। ऐसे में बिहार में मौसम ने एक बार फिर पलटी मारी है। राजधानी पटना सहित पूरे प्रदेश में रविवार सुबह से ही मौसम बदला-बदला नजर आ रहा है। साथ ही यहां आंधी और बारिश का माहौल बना हुआ है। ये देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें... सड़क पर बहता शव: देखते ही लोगों के उड़ गए होश, मचा हड़कंप

नदियों उफान पर

ताजा मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को अभी तक पटना, सहरसा व बेगूसराय में वज्रपात से तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है। साथ ही नेपाल से आने वाली नदियों में उफान के कारण बाढ़ आने की संभावनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। जिसकी वजह से तटबंधों पर दबाव बना हुआ है। कई नए इलाकों में पानी घुस गया है।

मौसम की जानकारी देते हुए पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन झारखंड, पश्चिमी बंगाल, त्रिपुरा से गुजर रही है।

ये भी पढ़ें...यहां चेकिंग में चली गोलीः मुठभेड़ में घायल हुआ गोकशी का अभियुक्त

तेज आंधी के साथ बारिश हो रही

जानकारी देते हुए बताया कि इस कारण बारिश में कमी आई है, लेकिन रविवार से बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं। रविवार से मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर की तरफ बढ़ने से बिहार में बारिश के आसार बन गए हैं।

राज्य में रविवार सुबह से ही आकाश में बादल छाए हुए हैं। राजधानी पटना समेत कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश शुरू हो गई है। छपरा में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है।

ये भी पढ़ें...देपसंग में घुसी चीनी सेनाः भारत के लिए इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है ये क्षेत्र

इन नदियों से आ रहा खतरा

ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक, भोजपुर, बक्‍सर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, मधेपुरा सहरसा, सिवान, गोपसलगंज व सारण आदि कई जिलों में बारिश और वज्रपात का खतरा है।

साथ ही बाढ़ का खतरा भी बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। नेपाल से बिहार आने वाली नदियां उफान पर हैं। ऐसे में गंडक, कोसी, बागमती, लखनदेई, बूढ़ी गंडक जैसी नदियां बिल्कुल तैयार हैं सब कुछ अपने आगोश में लेने के लिए।

ये भी पढ़ें...गहलोत का फ्लोर टेस्ट! इस दिन विधानसभा सत्र बुलाने की तैयारी, साबित करेंगे बहुमत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story