×

यहां होगी भारी बारिश: IMD ने जताया अनुमान, जल्द हो सकती है मॉनसून की विदाई

देश में जल्द ही मॉनसून सीजन की विदाई होने वाली है, लेकिन अब भी देश के कई राज्यों में तेज तो तमाम राज्य में सामान्य बारिश का सीजन जारी है। कई जगह तो बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं।

Shreya
Published on: 27 Sep 2020 5:14 AM GMT
यहां होगी भारी बारिश: IMD ने जताया अनुमान, जल्द हो सकती है मॉनसून की विदाई
X
यहां होगी भारी बारिश: IMD ने जताया अनुमान, जल्द हो सकती है मॉनसून की विदाई

नई दिल्ली: देश में जल्द ही मॉनसून सीजन की विदाई होने वाली है, लेकिन अब भी देश के कई राज्यों में तेज तो तमाम राज्य में सामान्य बारिश का सीजन जारी है। कई जगह तो बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं। बिहार में भी कई जिले बाढ़ग्रस्त हैं। बिहार में बीते चार दिनों से मानसून की सक्रियता होने की वजह से कहीं अतिभारी तो कहीं सामान्य बारिश हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राज्य के पूर्वी हिस्से में रविवार को बारिश की स्थिति बनी रहेगी। बारिश में सोमवार यानी 28 सितंबर से ही कमी आने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें: मैथेमैटिक्स गुरु RK Srivastava ने जीता सबका दिल, पढ़ाने का तरीका इतना नायाब

इन जिलों में कितनी हुई बारिश

बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान बीरपुर में 150 मिमी, तैयबपुर में 140 मिमी, बहादुरगंज में 90 मिमी, वैशाली में 80 मिमी, किशनगंज और रेवाघाट में 120 मिमी, ठाकुरगंज, त्रिवेणीगंज और ढेंगराघाट में 70 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: अटल के हनुमान जसवंत सिंह: ऐसे हैं दोस्ती के किस्से, निधन पर मोदी भी दुखी

rain alert पूर्वी बिहार की ओर हुआ शिफ्ट निम्न दबाव का क्षेत्र (फोटो- सोशल मीडिया)

निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी बिहार की ओर हुआ शिफ्ट

विभाग के मुताबिक, निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम बिहार से पूर्वी बिहार की ओर शिफ्ट हो गया है। इसके अलावा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर है। साथ ही मानसून की अक्षीय रेखा भी पूर्वी बिहार पर बने कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए पूर्वोत्तर भारत तक बनी हुई है। इन सब की वजह से पूर्वी बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: नहीं रहे जसवंत सिंह: PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धाजंलि, BJP में शोक

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार

वहीं शनिवार को राज्य के प्रमुख शहरों का पारा सामान्य से कुछ नीचे बना रहा। बिहार की राजधानी पटना में अधिकतम पारा 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि गया में 1.8 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर में 29 डिग्री सेल्सियस और पूर्णिया में 27.8 डिग्री सेल्सियस पारा बना रहा। वहीं बीते 36 घंटों में भागलपुर में 45 मिमी और पूर्णिया में 28.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। रविवार को भी भागलपुर और पूर्णिया में आंशिक बारिश होने की मौसम विभाग ने अनुमान जताया है। इसके अलावा पटना और गया में भी आंशिक बादल छाए रहेंगे, साथ ही यहां गरज के साथ बारिश की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें: रो पड़ी दीपिका: आंसू देख NCB अफसरों ने जोड़े हाथ, पूछताछ में बना ऐसा माहौल…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story