मची है लूट: खरीदें 20 रुपए में शर्ट तो 100 में कोट, जानें कहां है ये बाजार

ज्यादातर सेकेंड हैंड चीजों की मार्केट शहरों के फेमस एरिया में पटरियों पर लगती है. जहां आपको किलो में भी कपड़े मिल जाते हैं। यही नहीं आपको 20 रुपए में शर्ट तो 100 रुपए में कोट जैसी चीजें भी मिल जाती हैं। हालांकि ये कपड़े पुराने होते हैं या कई बार चोरी के भी होते हैं। अब बता करते है शहरों की ​जहां लगती हैं ऐसी मार्केट

Published by Shivakant Shukla Published: November 27, 2019 | 11:02 am
Modified: November 27, 2019 | 11:03 am

नई दिल्ली: सेकेंड हैंड चीजों का मार्केट में बेचने और खरीदने का क्रेज खूब चल रहा है। चाहे वह एसी, कूलर, या फिर ज्वैलरी ही क्यों न हो। आज कल कोई भी चीज रेंट पर या सेकेंड हैंड मिलने लगी हैं। लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि देश के कई शहरों में ऐसी मार्केट लगती हैं, जहां पर बहुत ही कम कीमत पर कपड़े मिल जाते हैं, तो आइए हम बताते हैं कहां की मार्केट है सस्ती…

ज्यादातर सेकेंड हैंड चीजों की मार्केट शहरों के फेमस एरिया में पटरियों पर लगती है. जहां आपको किलो में भी कपड़े मिल जाते हैं। यही नहीं आपको 20 रुपए में शर्ट तो 100 रुपए में कोट जैसी चीजें भी मिल जाती हैं। हालांकि ये कपड़े पुराने होते हैं या कई बार चोरी के भी होते हैं। अब बता करते है शहरों की ​जहां लगती हैं ऐसी मार्केट…

ये भी पढ़ें—खल्लास होंगे आतंकी: जब ये मिसाइल करेगी अटैक तो सेकेंडों में तबाह होंगे दुश्मन

दिल्ली में कनॉट प्लेस, मजनू का टिला, रघुबीर नगर, करोल बाग, इंद्रपुरी, इंद्रलोक, भरत नगर, लाल किला, चांदनी चौक, पश्चिम पुरी, ईस्ट दिल्ली जैसे कई बाजारों में सेकंड हैंड कपड़े मिलते हैं. ईस्ट दिल्ली में कई जगह कपड़े और जींस किलो के भाव से भी मिलती है। यहां 20 रुपए से 300 रुपए में सेकंड हैंड कपड़े मिल जाएंगे। यहां शर्ट, पैंट, जींस, ड्रेस, सूट-सलवार, जैकेट मिल जाते हैं। ये मार्केट ज्यादातर सुबह और शाम के समय पटरी पर ही लगती है।

ये भी पढ़ें—मात्र 8 दिन में दस गुना पैसा, इस कंपनी के शेयर होल्डर हुए मालामाल

जानें कहां से आते हैं इतने सस्ते कपड़े:

इंडिया में सेकंड हैंड कपड़े आयात किए जाते हैं। ये कपड़े किसी के इस्तेमाल किए होते हैं जिन्‍हें लोग बेच देते हैं। सेकंड हैंड कपड़े बेचने वाले कारोबारी इन्हें खरीदकर ड्राइक्लीन कराते हैं और इन्हें आगे कस्टमर को बेच देते हैं। ज्यादातर ये चीन से आते हैं। कॉमर्स मिनिस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार इंडिया सेकंड हैंड कपड़े इंपोर्ट करने के मामले वर्ल्ड के टॉप फाइव देशों में आता है।

मुंबई: मुंबई में कोलाबा मार्केट और क्रॉफोर्ड मार्केट में सेकंड हैंड कपड़े पटरी पर बिकते हैं। यहां कलरफुल कुर्ते, काफ्तान, जींस, शर्ट आदि सेंकड हैंड कपड़े मिलते हैं। क्रॉफोर्ड मार्केट में भी सेकंड हैंड कपड़े पटरी पर बिकते हैं। इनकी कीमत 50 रुपए से 300 रुपए तक होती है।

ये भी पढ़ें—ताज का दीदार महंगा: जानिए कितने बढ़ेंगे दाम, जल्द करें कहीं देर ना हो जाए

मुंबई में यहां मिलते हैं सस्ते कपड़े: मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है। ये बाजार पहले ‘शोर बाजार’ के नाम से शुरू हुआ था, क्योंकि यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, तो यहां काफी शोर रहता था। लेकिन अंग्रेज लोगों के ‘शोर’ को गलत बोलने के कारण इसका नाम ‘चोर’ बाजार पड़ गया। यहां सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबिल पार्ट्स और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लीका और विंटेज और एंटीक सजावटी सामान मिलता है।

इन शहरों में भी हैं ऐसी बाजारें

जयपुर,बंगलुरू,राजस्थान: पिंक सिटी जयपुर मार्केट में भी सेकेंड हैंड कपड़ें मिलते हैं। यहां 20 रुपए से 300 रुपए में सेकंड हैंड कपड़े मिल जाएंगे। ऐसे ही बंगलुरू में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां सेकेंड हैंड कपड़े, गुड्स, ग्रामोफोन, पुराने गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विमेंट मिलते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है। ऐसे ही लखनऊ के मीनाबाजार में भी नए और पुराने दोनों कपड़े या और कोई भी सामान सस्ते और अच्छे मिलते हैं।