×

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: होली से पहले सरकार देगी तोहफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी

सरकार जनवरी 2021 से जून 2021 तक के लिए डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। यानी अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला है। केवल इतना ही नहीं सरकार पेंशनर्स (Pensioners) को भी महंगाई भत्ते पर राहत दे सकती है।

Shreya
Published on: 25 Feb 2021 5:10 AM GMT
कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: होली से पहले सरकार देगी तोहफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी
X
कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: होली से पहले सरकार देगी तोहफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें कोरोना महामारी के चलते आई वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार की ओर से मदद मिल सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी DA में बढ़ोत्तरी कर सकती है। बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कटौती कर दिया था।

सैलरी में होने वाला है बड़ा इजाफा

रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार जनवरी 2021 से जून 2021 तक के लिए डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। यानी अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला है। केवल इतना ही नहीं सरकार पेंशनर्स (Pensioners) को भी महंगाई भत्ते पर राहत दे सकती है। 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, DA में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों को झटका: रेलवे ने ट्रेनों का बढ़ाया किराया, अब देने होंगे इतने ज्यादा पैसे

salary increased (फोटो- सोशल मीडिया)

कोरोना वायरस के चलते सरकार ने किया था ये फैसला

आपको बता दें कि बीते साल कोरोना वारयस महामारी की वजह से सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) की पुरानी दर यानी 17 फीसदी को जून 2021 तक के लिए लागू करने का ऐलान कर दिया था। वहीं, जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए अतिरिक्त चार प्रतिशत DA अभी भी कर्मचारियों के मंथली सैलरी में नहीं जोड़ा गया है। ऐसे में मौजूदा DA दर तो 21 फीसदी है, लेकिन उन्हें अभी चार फीसदी कम मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: बैंकों पर बड़ा फैसला: अब सरकार ने हटाया प्रतिबंध, खाताधारकों को मिली राहत

होली के आसपास मिल सकता है बड़ा तोहफा

लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि सरकार होली तक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। बता दें कि DA बहाल होने के बाद कर्मचारियों का DA मूल मासिक वेतन 25 फीसदी बढ़ सकता है। सरकार के इस ऐलान से 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस ऐलान का बेसब्री से इंतजार है।

यह भी पढ़ें: फ्री में Petrol Diesel: महंगे होने की ना करें टेंशन, ऐसे मिलेगा सीधे 50 लीटर पेट्रोल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story