Petrol-Diesel Price: बढ़ा पेट्रोल-डीजल पर उपकर, जानें क्‍या है वजह

आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल और हाई स्‍पीड डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सड़क विकास उपकर लगाया है।

petrol desel

इस राज्‍य में पेट्रोल-डीजल हुआ एक रुपये प्रति लीटर महंगा (File Photo)

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल और हाई स्‍पीड डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सड़क विकास उपकर लगाया है। इस संबंध में शुक्रवार को एक अध्यादेश लाया गया। यह सालाना लगभग 500 करोड़ रुपये होगा। साथ ही प्रदेश के राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन द्वारा दिए इस अध्यादेश को मंजूरी भी दे दी गई है।

ये भी पढ़ें: बांस वाला बिस्किट: CM ने किया लॉन्च, बोले- रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

इस दिन दी गई थी मंजूरी

बता दें कि आंध्र प्रदेश मत्रिमंडल ने 3 सितंबर को हुई बैठक में सड़क विकास उपकर लगाने के फैसले को मंजूरी दी थी। वहीं राज्य के विशेष मुख्य सचिव रजत भार्गव ने कहा कि राज्य में सड़क विकास के लिए प्रतिबद्धित कोष आवंटन के लिए सड़क विकास उपकर लगाने का निर्णय किया गया।

ये भी पढ़ें: किसानों का हल्लाबोल: सरकार चाहे जितना जोर लगा ले, विधेयक लागू नहीं होने देंगे

पांच सौ करोड़ की होगी अतिरिक्त आय

विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) रजत भार्गव ने कहा कि इस अतिरिक्त शुल्क से राज्य सरकार को सालाना करीब 500 करोड़ रुपये की आय होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि उपकर से मिलने वाली राशि को आंध्र प्रदेश सड़क विकास निगम को सड़क परियोजनाओं के विकास में इस्तेमाल के लिए हस्तांतरित किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि राज्य की वाई एस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने दो महीने में दूसरी बार वाहन ईंधन पर कर बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें: बिजली-पानी पर 50% डिस्काउंट: उपराज्यपाल का बड़ा ऐलान, खुशी में डूबे लोग

राजस्व में आई कमी

बता दें कि अप्रैल 2019 में सरकार का राजस्व 4,480 करोड़ रुपये था। लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते यह 1,323 करोड़ रुपये रह गया है। इसके अलावा मई, जून, जुलाई और अगस्त में भी राज्य में गंभीर वित्तीय संकट जारी रहा।

ये भी पढ़ें: हादसे से हिली BJP: मोदी का जन्मदिन बदला शोक में, 30 कार्यकर्ता बुरी तरह घायल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App