×

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने गुजरात में शुरू की 100 मेगावाट की सौर ऊर्जा इकाई

जिसके पास निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन और अवार्डेड प्राजेक्ट के 14 गीगावाट से अधिक के बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Dec 2020 3:04 PM GMT
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने गुजरात में शुरू की 100 मेगावाट की सौर ऊर्जा इकाई
X
इस प्रोजेक्ट के लिए गुजरात उर्जा विकास निगम इंडिया (जीयूवीएनएल) के साथ 29 दिसंबर, 2020 को 2.44/किलोवाटआवर के आधार पर 25 वर्ष का पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) किया गया है।

अहमदाबाद: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी सोलर एनर्जी कच्छ टू प्राइवेट लिमिटेड ने गुजरात ऊर्जा विकास निगम इंडिया (जीयूवीएनएल) के साथ अपने 25 वर्ष के पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) की निर्धारित कमर्शियल ऑपरेशन तिथि (सीओडी) से पहले गुजरात के खरसरा में 100 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट शुरू किया। इस शुरुआत के साथ, एजीईएल की कुल ऑपरेशनल रिन्यूएबल क्षमता मार्च 2016 से 55% सीएजीआर प्रदर्शित करते हुए 2,950 मेगावाट हो गई है।

यह प्लांट हमारे स्टेट-ऑफ-द आर्ट एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ईएनओसी) से जुड़ा होगा जो भारत में विभिन्न स्थानों पर 80 से अधिक सोलर और विंड प्लांट के प्रदर्शन की निरंतर निगरानी और विश्लेषण करता है।

यह पढ़ें....योगी सरकार ने भदोही कालीन उद्योग में फूंकी जान, कल CM देंगे बड़ा तोहफा

11,245 मेगावाट अवार्डेड

इसके बारे में अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के एमडी और सीईओ, विनीत एस. जैन ने कहा कि अदाणी ग्रीन रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में विश्व की सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप तेजी से परियोजना क्रियान्वयन क्षमता के जरिये एक सस्टेनेबल भविष्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। व्यापक पैमाने और तेज गति की अदाणी समूह की विरासत के अनुरूप, गुजरात के खिरसरा, कच्छ में 100 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट की शुरुआत, 2025 तक 25 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी के हमारे दृष्टिकोण को हासिल करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। एजीईएल की कुल रिन्यूएबल क्षमता 14,195 मेगावाटएसी है, जिसमें 11,245 मेगावाट अवार्डेड है और कार्यान्वयन परियोजनाओं के अंतर्गत है; और एजीईएल ने 2025 तक 25 गीगावाट की रिन्यूएबल क्षमता के क्रियान्वयन का लक्ष्य रखा है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन और अवार्डेड प्राजेक्ट के 14 गीगावाट से अधिक के बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक है। कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है।

यह पढ़ें....रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स ने योगी सरकार को घेरा, बोले- धर्मांतरण विरोधी अध्यादेश वापस हो

SOLAR

सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया

इसमें एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (एसईसीआई) और विभिन्न राज्य डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज 22.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट कैप कंपनी है, जो भारत को इसके सीओपी21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। इस वर्ष अमेरिका स्थित थिंक टैंक, मेरकॉम कैपिटल, अदाणी समूह को 1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति के स्वामी का दर्जा दिया है।

यह पढ़ें....राज्य में लॉकडाउन: 31 जनवरी तक जारी रहेगा प्रतिबंध, स्कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद

सार-संक्षेप

*महामारी के बावजूद, परियोजना पीपीए के अनुसार निर्धारित सीओडी के पहले शुरू हो गई है। एजीईएल ने 2016 से 55% की सीएजीआर प्रदर्शित किया है।

*अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी सोलर एनर्जी कच्छ टू प्राइवेट लिमिटेड ने खिरसरा, कच्छ, गुजरात में 100 मेगावाटएसी का सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट शुरू किया।

*इस प्रोजेक्ट के लिए गुजरात उर्जा विकास निगम इंडिया (जीयूवीएनएल) के साथ 29 दिसंबर, 2020 को 2.44/किलोवाटआवर के आधार पर 25 वर्ष का पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) किया गया है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story