×

बुलेट ट्रेन पर बोली: ये भारतीय कंपनियां सबसे आगे, जल्द दौड़ेगी पटरी पर

नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) ने बुधवार को अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपये के पहले टेंडर निवेश के लिए बोली आमंत्रित की।

Shreya
Published on: 24 Sep 2020 6:52 AM GMT
बुलेट ट्रेन पर बोली: ये भारतीय कंपनियां सबसे आगे, जल्द दौड़ेगी पटरी पर
X
अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

नई दिल्ली: नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) ने बुधवार को अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपये के पहले टेंडर निवेश के लिए बोली आमंत्रित की। गुजरात में बनने वाले इस 237 किलोमीटर लंबे ट्रैक के लिए बोली लगाने वाली सभी कंपनियां भारतीय रहीं। निर्माण कार्य के लिए कंपनियों के दो कंसोर्टियम और लार्सन ऐंड टूब्रो ने बोली लगाई है।

इस प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा टेंडर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) ने कहा कि यह इस प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा टेंडर है, जिसके तहत गुजरात के वापी और वडोदरा के बीच बुलेट ट्रेन अलाइनमेंट का 47 फीसदी हिस्सा कवर होने वाला है। इसके तहत इस कॉरिडोर पर चार स्टेशनों का निर्माण भी किया जाएगा। कॉरिडोर पर वापी, बिलिमोरा, सूरत और भरू स्टेशनों का निर्माण होगा।

यह भी पढ़ें: इंसान के शरीर में डाला जाएगा कोरोना वायरस, विश्व में पहली बार होगा ऐसा, ये है वजह

प्रतिस्पर्धी बोली में तीन बोलीदाताओं ने लिया हिस्सा

NHSRCL ने बताया कि प्रतिस्पर्धी बोली में तीन बोलीदाताओं ने भाग लिया है। जिसमें कुल सात इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियां शामिल हैं। इनमें से दो कंसोर्टियम, एफकॉन इंफ्रास्ट्रक्चर- इरकॉन इंटरनेशनल-जेएमसी प्रोजेक्ट्स इंडिया ने एक साथ बोली लगाई और एनसीसी-टाटा प्रोजेक्ट-जे कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट्स ने एक साथ बिडिंग की। लार्सन ऐंड टूब्रो ने अकेले बोली लगाई है।

यह भी पढ़ें: 50 बॉलीवुड सेलेब्स रडार पर: नशे में फंसे ये एक्टर्स, NCB कभी भी ले सकती है एक्शन

83 फीसदी से ज्यादा भूमि का किया गया अधिग्रहण

अधिकारियों ने कहा कि, इस कॉरिडोर में 24 नदियां और 30 रोड क्रॉसिंग पड़ेंगे। यह पूरा खंड गुजरात में है, जहां 83 फीसदी से ज्यादा भूमि का अधिग्रहण किया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में कहा था कि मार्च 2020 से पहले जमीन का अधिग्रहण का काम पूरा किया जाना था, लेकिन महाराष्ट्र में कुछ दिक्कतों के चलते यह नहीं हो पाया। यह पूरी परियोजना 508 किलोमीटर की है, जिसका 349 किलोमीटर हिस्सा गुजरात में पड़ता है।

यह भी पढ़ें: पीटने वाली नेत्री का नया मामला: घर बुलाकर की डंडों-थप्पड़ों से पिटाई, तानी पिस्तौल

हजारों लोगों को मिलेगा प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार

नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) का कहना है कि इस परियोजना से हजारों लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। एनएचएसारसीएल के मुताबिक, इससे तकरीबन 90 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। NHSRCL के मुताबिक, 58,000 प्रत्यक्ष नौकरियों में श्रमिकों के लिए 51,000 और 7,000 इंजीनियर्स व सुपरवाइजर्स की नौकरियां सम्मिलित हैं। साथ ही 34,000 अप्रत्यक्ष नौकरियों से उन्नति व खुशहाली आएगी।

यह भी पढ़ें: रेल रोको आंदोलन: देश का किसान सड़कों पर, कृषि बिल के खिलाफ जंग का एलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story