PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब पैसे निकालना हुआ आसान

कोरोना वायरस संकट के बीच मोदी सरकार ने लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए PF जुड़े नियमों में छूट देने की घोषणा की है। EPFO ने PF खातों से पैसे निकालने वाले सब्सक्राइबर्सर को बड़ी राहत दी है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच मोदी सरकार ने लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए PF जुड़े नियमों में छूट देने की घोषणा की है। EPFO ने PF खातों से पैसे निकालने वाले सब्सक्राइबर्सर को बड़ी राहत दी है। दरअसल, अब चेकबुक में एक भी चेक लीफ नहीं बचने पर भी व्यक्ति अपने PF खाते से पैसा निकाल सकता है। चेकबुक में एक भी चेक लीफ ना बचने की स्थिति में शख्स अब बैंक के पासबुक से भी PF खाते में जमा रकम को निकाल सकता है।

यह भी पढ़ें: मिलेंगे 7500-7500 रुपये: सरकार ने किया ये ऐलान, हाथों-हाथ मिल रही पहली किश्त

EPFO के नए नियम के मुताबिक, कर्मचारी अब PF खाते में से तीन महीने की बेसिक सैलरी और DA या PF में जमा धनराशि के 75 फीसदी में से जो भी कम हो, उतनी ही रकम निकाल सकेंगे। इस रकम को दोबारा इसमें जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

ये नियम हुआ आसान-

अकाउंट होल्डर को बैंक के पासबुक के उस पेज को स्कैन करने के अपलोड करना होगा, जिस पर खाता धारक का नाम, बैंक अकाउंट का नंब और आईएफएससी कोड साफ-साफ दिखाई दे रहा हो। इससे पहले पीएफ क्लेम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त चेक की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होती है।

यह भी पढ़ें: ये नम्बर पाकिस्तान का है, गौर से देख लें, कभी भी आ सकती है जासूसी के लिए कॉल

PF से रकम निकालने का ये है नियम-

EPF नियमों के मुताबिक, कोई भी सदस्य नौकरी छोड़ने के बाद जॉब के दौरान जमा की गई कुल राशि का 75 फीसदी निकाल सकता है। वहीं अगर व्यक्ति दो महीने से ज्यादा समय से बेरोजगार है तो वह पीएफ अकाउंट से अपनी पूरी रकम भी निकाल सकता है।

तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आपको तुरंत पैसे की जरूरत पड़ जाती है तो आप किस तरह अपने पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं।

सबसे पहले इस लिंक के जरिए अपने UAN खाते में जाएं।

फिर ऑनलाइन सेवाओं पर जाकर क्लेम फॉर्म पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको एक पेज पर फिर से निर्देशित किया जाएगा, जिसमें आपकी सारी डिटेल्स होंगी। (पेज पर आपके अकाउंट नंबर के आखिरी चार अंकों को दर्ज करके आपके बैंक खाते को मान्य करने के लिए कहा जाएगा)

मांगी गई डिटेल्स भर दें।

उसके बाद पीएफ एडवांस फ़ॉर्म 32 पर क्लिक करें।

इसके बाद बैंक के चेक या पासबुक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

इसके बाद आधार कार्ड नंबर के जरिए आपको OTP मिलेगा।

OTP को भर दें।

इसके बाद 15 दिन के अंदर पैसे आपके खाते में आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें: रेलवे ने किया है ये बड़ा ऐलान, होगा फायदा ही फायदा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।