×

मिलिए ऐसे बिजनेस टायकून्स से, कोई एक रुपए तो कोई बिना सैलरी के कर रहा काम

कोरोना से निपटने के लिए लागू हुआ लॉकडाउन कारोबारियों गतिविधियों पर कहर बरपा रहा है और इसके चलते देश की अर्थव्यवस्था को करारा झटका लगा है। ऐसे में तमाम दिग्गज कंपनियों को भी सैलरी कट का फैसला लेने या फिर कॉस्ट कटिंग के अन्य उपाय अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

Aditya Mishra
Published on: 1 May 2020 9:56 AM GMT
मिलिए ऐसे बिजनेस टायकून्स से, कोई एक रुपए तो कोई बिना सैलरी के कर रहा काम
X

नई दिल्ली: कोरोना से निपटने के लिए लागू हुआ लॉकडाउन कारोबारियों गतिविधियों पर कहर बरपा रहा है और इसके चलते देश की अर्थव्यवस्था को करारा झटका लगा है।

ऐसे में तमाम दिग्गज कंपनियों को भी सैलरी कट का फैसला लेने या फिर कॉस्ट कटिंग के अन्य उपाय अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। यहां तक कि रिलायंस समेत देश के कई बड़े औद्योगिक घरानों के मुखियाओं ने अपनी सैलरी तक में कटौती तक का फैसला लिया है

ताकि इस संकट में लागत को कम करके घाटे की भरपाई की जा सके। आइए जानते हैं, मुकेश अंबानी से लेकर आनंद महिंद्रा तक किन दिग्गजों ने सैलरी का किया कितना त्याग…

कोरोना संकट: अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए RBI ने किए कई बड़े एलान

मुकेश अंबानी नहीं लेंगे सैलरी

कोरोना वायरस संकट के असर से देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी भी अछूते नहीं रहे। मुकेश अंबानी ने अपने पूरे साल का वेतन छोड़ने का फैसला किया है।

वहीं कंपनी के ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन में 10 से 50 फीसदी तक कटौती का फैसला किया गया है। रिफाइनरी से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक विविध काम करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में यह जानकारी दी।

उदय कोटक साल भर एक रुपए की तनख्वाह पर करेंगे काम

कोट महिंद्रा ग्रुप के शीर्ष अधिकारियों ने कोरोनाकाल में बड़ा फैसला लिया है। स्वैच्छिक तौर पर कंपनी से जुड़े लीडरशिप स्तर के अधिकारी मौजूदा वित्त वर्ष में 15 पर्सेंट कम सैलरी लेंगे। वित्तीय सेवाएं देने वाली इस कंपनी के प्रमोटर व सीईओ उदय कोटक ने पूरे साल सैलरी के रूप में सिर्फ 1 रुपया लेंगे। यह जानकारी बैंक ने दी।

देश पर मंडरा रहा है वैश्विक मंदी का खतरा, अब इस नीति से सुधरेगी अर्थव्यवस्था

आनंद महिंद्रा नहीं लेंगे सैलरी

दिग्गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कोरोना वायरस महामारी के संकट से कंपनी को बचाने के लिए 100 फीसदी सैलरी कट का फैसला लिया है।

रितेश अग्रवाल भी नहीं लेंगे सैलरी

होटल कंपनी ओयो रूम्स के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल ने पूरे साल कोई सैलरी न लेने का फैसला लिया है ताकि संकट में कंपनी को दोबारा खड़ा किया जा सके और लागत को कम से कम रखा जाए।

विजय शेखर दो महीने तक नहीं लेंगे वेतन

ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने दो महीने तक कोई सैलरी न लेने का फैसला लिया है। कंपनी ने खर्च में कुल 20 फीसदी की कटौती का फैसला लिया है।

अर्थव्यवस्था को उबारने में जुटी सरकार, एक और बड़े राहत पैकेज का एलान जल्द

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story