×

कल SBI का बदला नियम: ATM के नियम होंगे अलग, अब ऐसे निकलेंगे पैसे

एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है। नया नियम 18 सितंबर से लागू हो रहा है।

Newstrack
Published on: 17 Sep 2020 1:18 PM GMT
कल SBI का बदला नियम: ATM के नियम होंगे अलग, अब ऐसे निकलेंगे पैसे
X
कल SBI का बदला नियम: ATM के नियम होंगे अलग, अब ऐसे निकलेंगे पैसे

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के साथ आये दिन फ्रॉड की घटनाएं होती रहती हैं, ऐसी घटनाओं की संख्या लॉकडाउन के दौरान बढ़ी हैं जिसमें एटीएम फ्रॉड के मामले शामिल हैं। इसके मद्देनजर अब देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। देशभर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी। यह बदलाव वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है।

10 हजार या उससे अधिक निकासी के लिए ओटीपी

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है। अगर एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10 हजार या उससे अधिक निकासी करते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। उसके बाद ही निकासी संभव हो पाएगी।

sbi atm card withdrawal rule change-3

ये भी देखें: सालों बाद लड़की जिंदा: 12 साल बाद वापस लौटी, चल रहा था कोर्ट केस

पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी सेवा 18 सितंबर से लागू

इस ट्वीट में कहा गया है कि एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है। नया नियम 18 सितंबर से लागू हो रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम केवल एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स पर लागू होगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा

बैंक ने अपने ग्राहकों से यह भी कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं। इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक निकासी कर पाएंगे।

ये भी देखें: लालची दरोगा की हरकत: काम के बदले चाहिए 30 हजार, पीड़ित ने खा लिया जहर

अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लें

अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा। ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए।

sbi atm card withdrawal rule change-2

अब ट्रांजैक्शन की बदली प्रक्रिया

बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था। 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है। वर्तमान नियम के मुताबिक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है। इसमें अमाउंट इंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजैक्शन हो पाएगा।

ये भी देखें: संजय राउत गरजे मोदी सरकार पर, कहा कि केंद्र नहीं दे रहा GST के पैसे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story