×

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इसलिए लिया ये अहम फैसला

ऐसा कहा जा रहा था कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से ट्रेनों का संचालन फिर से शुरु कर दिया जाएगा। लेकिन लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की स्थिति को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग एक बार फिर से बंद कर दी गई है।

Shreya
Published on: 7 April 2020 7:55 AM GMT
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इसलिए लिया ये अहम फैसला
X
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इसलिए लिया ये अहम फैसला

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखा गया है। इस बीच सभी तरह के यातायात की सुविधा को बंद रखा गया है। ऐसा कहा जा रहा था कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से ट्रेनों का संचालन फिर से शुरु कर दिया जाएगा। लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर के बीच लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की स्थिति को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग एक बार फिर से बंद कर दी गई है।

1 मई, 2020 से फिर से शुरु की जाएगी बुंकिग

अब इन ट्रेनों के लिए 1 मई, 2020 से फिर से बुंकिग खोली गई है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगामी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया गया है। इसलिए फिर से प्राइवेट ट्रेन की बुकिंग बंद कर दी गई है। इसको लेकर रेलवे को भी सूचना भेज दी गई है, जिससे उन्हें आसानी रहे।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: इजरायल बना रहा है कस्टम-मेड मास्क, जिसमें छिप जाए लंबी दाढ़ी

प्राइवेट ट्रेनों की काफी कम आई बुकिंग

अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि के बाद के लिए जब ट्रेनों की बुकिंग शुरु की गई तो रेलवे के लोकप्रिय ट्रेनों के लिए खूब बुकिंग मिली। लेकिन प्राइवेट ट्रेनों की बुंकिग्स काफी कम मिली। एक दिन में केवल डेढ सौ से दो सो यात्रियों की ही बुकिंग्स मिल रही है। इतने यात्रियों के साथ पूरी ट्रेन चलाना काफी मुश्किल है। जिसे देखते हुए इन ट्रेनों की बुकिंग्स को अप्रैल महीने तक के लिए बंद कर दिया गया है। अब इस ट्रेनों की बुंकिग्स 1 मई से फिर से शुरु की जाएगी। जो यात्री इन ट्रेनों में बुंकिग बंद कराना चाहते हैं तो बंद करा सकते हैं।

लोगों को रिफंड किए जाएंगे पैसे

अधिकारी का कहना है कि जिन यात्रियों ने 15 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा के लिए लिए तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराई थी, उनके पैसे उन्हें रिफंड कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: जंग की बड़ी तैयारी: सरकार ने बनाई ये रणनीति, शुरू इस महामारी से लड़ाई

रेलवे ने निलंबित की थी 13,523 ट्रेनों की सेवाएं

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 मार्च को देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखने की घोषणा की गई थी, जिसके बाद रेलवे ने 14 अप्रैल तक के लिए 13 हजार 523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थीं। इसके बाद से प्राइवेट ट्रेनों का भी संचालन बंद कर दिया गया था।

देश में दो प्राइवेट ट्रेनें

देश में प्राइवेट ट्रेन के परिचालन की शुरुआत करने वाली कंपनी IRCTC इस वक्त तेजस एक्सप्रेस के नाम से देश के दो अति व्यस्त रूटों पर प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन करती है। इनमें दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुबंई का रुट शामिल है।

यह भी पढ़ें: अयोध्या से कोसों दूर है ये शहर, यहां आज भी मिलते हैं भगवान राम के जीवंत प्रमाण

Shreya

Shreya

Next Story