×

कोरोना से जंग: अब RBI ने भी दी राहत, EMI भुगतान में तीन महीने की छूट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कोरोना वायरस के कारण शेयर बाजार और अर्थव्यवस्था को मायूसी से उबारने के लिए कई बड़े एलान किए हैं। पहला, उसने लोन की ईएमआई देने से तीन महीने की छूट दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 March 2020 6:45 AM GMT
कोरोना से जंग: अब RBI ने भी दी राहत, EMI भुगतान में तीन महीने की छूट
X

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कोरोना वायरस के कारण शेयर बाजार और अर्थव्यवस्था को मायूसी से उबारने के लिए कई बड़े एलान किए हैं। पहला, उसने लोन की ईएमआई देने से तीन महीने की छूट दी है। दूसरा, उसने टर्म लोन पर इतने ही समय के लएि राहत देने का एलान किया है।

रिजर्व बैंक ने रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की ग्रोथ के अनुमान घटाने के फैसले के तुरंत बाद इन उपायों का एलान किया। रेटिंग एजेंसी ने भारत की ग्रोथ के अनुमान साल 2020 के लिए 5.3 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना: UK में एक दिन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 578

कोरोना जैसी खतरनाक महामारी को देखते हुए इस बारे में बीते गुरुवार को वित्त मंत्री ने आरबीआई को खत लिखकर कहा था कि वह ग्राहकों को राहत देने के लिए आपातकालीन उपाय करें। सूत्रों का कहना है कि वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने आरबीआई को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि ईएमआई के भुगतान, ब्याज और ऋण अदायगी पर कुछ महीनों की मोहलत दी जाये। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) को लेकर नियम कुछ आसान किये जाएं।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: बिहार पुलिस ने तीन सिपाहीयों को किया गिरफ्तार, कर रहे थे ये काम

पत्र में राहत उपायों की जरूरत पर प्रकाश डाला गया है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप से लोगों को बिजनेस करने में नुकसान उठाना पड़ रहा है और नौकरीपेशा वर्ग को भी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का प्रसार रोकने के लिए 25 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें...कोरोना कहर: दुनियाभर में 5 लाख से ज्यादा संक्रमित, 24 हजार से ज्यादा की हुई मौत

कारोबार ठीक न हो पाने और लॉकडाउन के चलते आ रही परेशानी के चलते कर्ज नहीं चुकाने का जोखिम बढ़ा है। इससे क्रेडिट प्रोफाइल को भी नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ी है। बताते चले कि गुरुवार को ही मोदी सरकार ने कोरोना के कहर से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया था। अब इस मुहिम में केंद्रीय बैंक भी शामिल हो गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story