सावधान पेंशनर्स: लग सकता है ये तगड़ा झटका, बिल्कुल भी ना करें इसे इग्नोर

EPFO ने ट्वीट करते हुए ग्राहकों को जानकारी दी है कि अगर उन्होंने दिसंबर 2019 या उसके बाद अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा किया है तो वो नवंबर में लाइफ सर्टिफिकेट जमा ना करें तो भी कोई दिक्कत नहीं है।

Published by Shreya Published: November 9, 2020 | 1:57 pm
PENSION

सावधान पेंशनर्स: लग सकता है ये तगड़ा झटका, बिल्कुल भी ना करें इसे इग्नोर (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पेंशनधारक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, EPFO ने ट्वीट करते हुए पेंशनर्स को अलर्ट किया है कि अगर उनके आपकी पेंशन को शुरू हुए एक साल से भी कम समय हुआ है या फिर आपने दिसंबर 2019 या उसके बाद अपना जीवन प्रमाण पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया है तो आप नवंबर 2020 में जीवन प्रमाण पत्र नहीं भी जमा करते हैं तो भी कोई परेशानी नहीं है।

पेंशनधारक नवंबर में लाइफ सर्टिफिकेट जमा न करें अगर…

EPFO की तरफ से ट्वीट करते हुए बताया गया है कि नवंबर 2020 के महीने में लाइफ सर्टिफिकेट जमा न करें अगर आपकी पेंशन को शुरू हुए एक साल से भी कम समय हो रहा है या फिर आपने अपना जीवन प्रमाण पत्र दिसंबर 2019 या उसके बाद जमा किया है। ईपीएफओ कोरोना काल में अनवाश्यक भीड़ से बचने की लोगों को सलाह दे रहा है।

यह भी पढ़ें: लाश बन निकले बच्चे: चीखते-पुकारते रहे बेचारे माता-पिता, हादसे से दहल उठा देश

इस तरह जमा किया जा सकता है जीवन प्रमाण पत्र

इसके अलावा एक अन्य ट्वीट के जरिए EPFO की तरफ से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के तरीके को बताया गया है। संगठन ने ट्वीट किया है कि जिन लोगों को जीवन प्रमाण पत्र नवंबर में ही जमा करना है उन्हें डिजिटल विकल्प दिए गए हैं। EPFO ने बताया कि आप अपना जीवन प्रमाण पत्र निकटतम CSC केंद्र में जमा कर सकते हैं।इसके अलावा पेंशनधारक अपने बैंक की शाखा और उमंग ऐप पर भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हिल उठे अर्जुन रामपाल: घर पर पुलिस की फौज, ड्रग केस में हुआ बड़ा एक्शन

ऐसे पता लगाएं निकटतम CSC केंद्र

वहीं अगर आपको अपने निकटतम CSC केंद्र का पता करना है तो आप इसके लिए https://locator.csccloud.in/ पर लॉग ऑन कर सकते हैं। देशभर में चल रही महामारी को देखते हुए लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए यह राहत दी गई है। बता दें कि पेंशन पाने के लिए सभी पेंशनधारकों को हर साल नवंबर महीने में लाइफ सर्टिफिकेट यानी जिंदा होने का सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है। लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है।

यह भी पढ़ें: SP-BJP में महा टक्कर: अब चुनाव में उतरे ये प्रत्याशी, भाजपा भी हुई तैयार

EPFO
फोटो- सोशल मीडिया

2014 में लॉन्च की गई जीवन प्रमाण सुविधा

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए पहले पेंशनर को बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर इसे जमा कराना होता था। लेकिन अब ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की सुविधा शुरू होने के साथ पेंशनभोगियों काफी राहत मिलेगी। बता दें कि सरकार की तरफ से पेंशनर्स को राहत देने के लिए नवंबर 2014 में जीवन प्रमाण सुविधा लॉन्च की गई है।

यह भी पढ़ें: गाड़ियों का कोहराम: सड़क पर एक के ऊपर एक चढ़े वाहन, चीखों से हिल उठा देश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App