×

इस वजह से PF अकाउंट से सिर्फ इतने रुपये निकालने पर होगा 34 लाख का नुकसान!

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को अपने प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) का एक तय हिस्सा निकालने की छूट दी। सरकार के नोटिफिकेशन दारी करने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसके लिए अपनी तैयारियां पूरी कर लीं।

Dharmendra kumar
Published on: 25 April 2020 2:44 PM GMT
इस वजह से PF अकाउंट से सिर्फ इतने रुपये निकालने पर होगा 34 लाख का नुकसान!
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को अपने प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) का एक तय हिस्सा निकालने की छूट दी। सरकार के नोटिफिकेशन दारी करने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसके लिए अपनी तैयारियां पूरी कर लीं। सरकार ने यह निर्णय कोरोना संकट में नकदी के संकट को दूर लिया है। सरकार की घोषणा के बाद कर्मचारियों को 15 दिनों में 10.02 लाख क्लेम के जरिए कुल 3,600.5 करोड़ रुपये EPFO ने जारी किए हैं। इसके अलावा 17 अप्रैल तक मिली जानकारी के मुताबिक एग्जेम्प्टेड पीएफ ट्रस्ट से भी 40,826 मेंबर्स ने कुल 481.63 करोड़ रुपये निकाले हैं।

सरकार के फैसले के मुताबिक कर्मचारी अपने-अपने पीएफ अकाउंट से तीन महीने की सैलरी और महंगाई भत्ते के बराबर या कुल बैलेंस का 75 प्रतिशत हिस्सा निकाल सकते हैं। इनमें से जो भी ज्यादा पैसा होगा, वही पैसा पीएफ मेंबर्स अकाउंट से निकाल सकते हैं। औसतन देखें तो EPFO मेंबर्स ने अपने पीएफ अकाउंट से करीब 28,500 रुपये और एग्जेम्प्टेड पीएफ ट्रस्ट (Exempted PF Trust) से औसतन 1.18 लाख रुपये निकाले हैं।

यह भी पढ़ें...फ़ोर्स लेकर सड़क पर निकले डीएम, कोरोना वायरस के खिलाफ ऐसे किया हल्लाबोल

आईए हम आपको बताते हैं पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने पर आपके ​रिटायरमेंट फंड पर कितना असर पड़ेगा...

नियमों के अनुसार, सैलरी पाने वाले लोगों को अपने वेतन और महंगाई भत्ते का 12 पॅतिशत पैसा पीएफ खाते में योगदान देना अनिवार्य है। नियोक्ता यानी कंपनी भी अपने कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में इतना ही योगदान देती है। इस पैसे को पीएफ खाताधारक रिटायरमेंट के बाद ही निकाल सकते हैं, लेकिन रिटायरमेंट से पहले अगर कोई अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है तो उसे इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

यह भी पढ़ें...अयोध्या में नहीं टूटेगा लॉकडाउन: जरूरतमंदों की सहूलियत का ऐसे रखा जा रहा ख्याल

पीएफ अकाउंट में योगदान किए गए अंश पर कम्पाउंडिंग के आधार पर ब्याज प्राप्त होता है जिसकी वजह से हर महीने सैलरी से मामूली योगदान के बाद भी रिटायरमेंट के समय पीएफ खाते में एक बड़ी रकम जमा हो जाती है।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान नहीं डरता: हथियार जुटाने में लगे इमरान, कोरोना से कोई मतलब नहीं

पैसे निकालने पर कितना होता है नुकसान

एक अनुमान के मुताबित कैलकुलेशन के आधार पर अगर आपके रिटायरमेंट में 30 साल का समय बाकी है और आप अपने पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपये निकालते हैं तो ​इससे आपके रिटायरमेंट फंड पर 11.55 लाख रुपये का असर होगा तो वहीं इस 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। इस समय जितनी बड़ी रकम ईपीएफ से निकालेंगे, रिटायरमेंट फंड पर उतना बड़ा ही असर होगा।

समान ब्याज दर और रिटायरमेंट अवधि को ध्यान में रखकर अगर आप देखेंगे कि कोई मेंबर पीएफ अकाउंट से 3 लाख रुपये निकालता है तो इससे उसके रिटायरमेंट फंड पर करीब 34.67 लाख रुपये का असर होगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story