×

अयोध्या में नहीं टूटेगा लॉकडाउन: जरूरतमंदों की सहूलियत का ऐसे रखा जा रहा ख्याल

उतर प्रदेश के अयोध्या जिले के मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि सभी आवश्यक सेवाओ एवं पूर्व में अनुमति प्रदान की गई थोक व फुटकर की दवाओ की दुकान सहित बेकरी, कृषि क्षेत्र में बीज, उर्वरक, कृषि यंत्र को 20 अप्रैल को केंद्र सरकार और राज्य की योगी सरकार के जारी गाइड लाइन के अनुसार खोल दिया गया है। 

Shivani Awasthi
Published on: 25 April 2020 1:50 PM GMT
अयोध्या में नहीं टूटेगा लॉकडाउन: जरूरतमंदों की सहूलियत का ऐसे रखा जा रहा ख्याल
X

अयोध्या: मोदी सरकार के लॉकडाउन के बीच छूट दिए जाने की घोषणा को बाद आम जनता में बाहर निकलने की उम्मीद भले ही जगी हो लेकिन क्षेत्र में कोरोना मरीज मिलने के कारण स्थानीय स्तर पर किसी प्रकार छूट दिए जाने की व्यवस्था नहीं हो रही है। इस मामले में उतर प्रदेश के अयोध्या जिले के मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि सभी आवश्यक सेवाओ एवं पूर्व में अनुमति प्रदान की गई थोक व फुटकर की दवाओ की दुकान सहित बेकरी, कृषि क्षेत्र में बीज, उर्वरक, कृषि यंत्र को 20 अप्रैल को केंद्र सरकार और राज्य की योगी सरकार के जारी गाइड लाइन के अनुसार खोल दिया गया है।

मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने किया जिले का निरीक्षण

वहीं सीमेन्ट गोडाउन, ईट भट्ठे, कोयला व्यापारी और अनुमति प्राप्त प्राइवेट नर्सिग होम व हास्पिटल को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के प्रतिष्ठान, दुकानें, माल, होटल आदि में फिलहाल किसी प्रकार की कोई छूट प्रदान नही की जाएगी।

लॉकडाउन को लेकर दिए ये निर्देश

ये सभी पहले की जैसे ही संचालित की जायेगी। जिला मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिए कि लाॅकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओ को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान लाॅक डाउन की नियमो का पूर्ण रूप से पालन करेंगे, अन्यथा उनके विरूद्ध महामारी अधिनियम में प्रदत्त अधिकारो का प्रयोग करते हुए सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

ये भी पढ़ेंः दुकान पर कटिंग-शेविंग पड़ी महंगी, एक ही कपड़े के इस्तेमाल से गांव में फैला कोरोना

अपर जिलाधिकारी और तहसीलो के उप जिलाधिकारी भी मौजूद

इस दौरान उन्होंने लाॅकडाउन का जायजा लेने ग्रामीण क्षेत्रो में भ्रमण किया। उनके साथ अपर जिलाधिकारी एवं संबंधित तहसीलो के उप जिलाधिकारी मौजूद थे। टीम सहादतगंज होते हुए तहसील सोहावल के मुमताज नगर, हाजीपुर बरसेंडी, बड़ागाॅव बाजार, मुस्तफाबाद, सत्ती चैराहा, पूरेलोध ग्राम, तहसील रूदौली के विभिन्न क्षेत्रो व बाजार सहित रामसरनदासपुर, ऐहार आदि का निरीक्षण करने पहुंची।

गेहूं क्रय में तेजी लाने के निर्देश

जिलाधिकारी ने तहसील सोहावल एवं तहसील रुदौली के गेहूं क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण करते हुए गेहूं क्रय में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी लेखपालों को अपने-अपने क्षेत्रों/हल्के के सभी छोटे कृषकों से संपर्क कर उनका रजिस्ट्रेशन कराने तथा गेहूं विक्रय हेतु टोकन आदि उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया।

ये भी पढ़ेंः जंग में मोदी का साथ देने मैदान में उतरा RSS, कोरोना को हराना है…

गेहूं क्रय केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण

सोहावल तहसील के गेहूं क्रय केंद्र विपणन शाखा गोदाम व सहकारी समिति लिमिटेड हाजीपुर बरसण्डी तथा तहसील रुदौली के गेहूं क्रय केंद्र साधन सहकारी समिति लिमिटेड ऐहार का आकस्मिक निरीक्षण किया।

लेखपालों को कारण बताओ नोटिस जारी

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गेंहू क्रय केंद्र राजकीय गोदाम विपणन शाखा सोहावल से संबंधित दोनों लेखपालों राम सुरेश व राम यज्ञ सिंह के द्वारा अपने-अपने हल्के में कृषकों के सर्वे का कार्य न किए जाने तथा गेहूं विक्रय करने वाले कृषकों की सूची अभी तक न बनाए जाने पर उप जिलाधिकारी सोहावल को दोनों लेखपालों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ेंः पैसे की चिंता मत करिए: लॉकडाउन में घर बैठे मिलेंगे रुपये, बस करना होगा ये काम

रमजान को लेकर दिए निर्देश

जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने संयुक्त रूप से बताया कि आज से पवित्र रमजान महीने की शुरूवात हो गई है। इस पवित्र माह के प्रत्येक दिन हर रोजेदार अपने परिवार, समाज, नगर व प्रदेश में कोरोना महामारी से हिफाजत के लिए दुआ करें कि सभी लोग सलामत रहे। इस महामारी का प्रकोप जल्द से जल्द समाप्त हो ताकि प्रदेश एवं देश का जन-जीवन पहले की तरह पटरी पर आ सके। लोग अपने काम धंधे पुनः शुरू कर सके। श्रमिक एवं मजदूर अपने कामो पर लौटे इसकी फरियाद करे।

घर पर ही करें नमाज, रोजा अफतारी

दोनो अधिकारियो ने मुस्लिम समाज के हर जिम्मेदार व्यक्ति से अपील की है कि पांचो टाइम की नमाज अपने घर पर परिवार के सदस्यो के साथ अदा करें। घर पर ही परिवार के साथ रोजा अफतार भी करें। अनावश्यक खरीदारी के लिए बाहर न निकले बहुत आवश्यक होने पर घर का एक ही सदस्य मास्क, ग्लब्स पहन कर निकले, रोज-रोज की खरीदारी से बचे।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस ने सरकार को घेरा, कहा- नोटबंदी की तरह लॉकडाउन भी बिना योजना लागू

दोनो अधिकारियो ने मुस्लिक समाज के गणमान्य नागरिको, धर्मगुरूओ व मस्जिद के इमाम से अपील की है वे अपने-अपने क्षेत्र के लोगो को बाहर न निकलने के लिए प्रेरित करे। अजान के पूर्व व बाद मे लोगो को मस्जिद न आने, घर पर ही नमाज अदा करे, गलियो में न निकलने, अनावश्यक एवं रोज-रोज खरीदारी न करने की अपील लाउडस्पीर से प्रसारित करने का अनुरोध किया है।

नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story